माधुरी दीक्षित को कुंवारे में करना पड़ा था नो प्रेग्नेंसी क्लॉज पर साइन

0
545
माधुरी दीक्षित
माधुरी दीक्षित

माधुरी दीक्षित को कुंवारे में करना पड़ा था नो प्रेगनेंसी क्लॉज पर साइन। माधुरी दीक्षित ने फिल्म के लिए शादी से पहले किया था नो प्रेगनेंसी क्लॉज पर हस्ताक्षर। यह सुन-जान कर बात थोड़ी अटपटी लगती है, पर है बिलकुल सच। आमतौर पर देखा जाता है कि फिल्मों की हीरोइनें जब शादी कर लेती हैं तो उनका करियर खत्म हो जाता है। बहुत ही कम एक्ट्रेस ऐसी हैं, जो शादी के बाद भी अच्छी फिल्में कर रही हैं। फिल्म निर्देशकों को डर रहता है कि इस बीच अगर एक्ट्रेस प्रेगनेंट हो गईं तो उनके प्रोजेक्ट का क्या होगा?  इसी वजह है से निर्देशक अभिनेत्रियों से ‘नो प्रेगनेंसी क्लॉज’ साइन कराते हैं। इसके तहत कोई भी एक्ट्रेस, जो प्रोजेक्ट में काम कर रही है, वो इस बीच प्रेगनेंट नहीं हो सकती है। अगर वो प्रेगनेंट होती है और प्रोजेक्ट छोड़ती है तो उसे अच्छी-खासी रकम निर्देशक को देनी पड़ती है। माधुरी के साथ भी ऐसा ही हुआ था।

यह भी पढ़ेंः मदर इंडिया ने राजेंद्र कुमार को एक्सिडेंटल से मशहूर हीरो बनाया 

- Advertisement -

विद्या बालन और ऐश्वर्या राय ने भी ‘नो प्रेगनेंसी क्लॉज’ साइन किया था। वैसे देखा जाए तो इसमें निर्देशकों की भी गलती नहीं है। प्री प्रोडक्शन के वक्त हीरोइन के लुक और कॉस्ट्यूम पर अच्छा खासा पैसा खर्च होता है और हीरोइन के प्रेगनेंट होने पर फिल्म मेकर्स को नुकसान उठाना पड़ता है। मधुर भंडारकर की फिल्म ‘हीरोइन’ में ऐश्वर्या की जगह करीना ने ऐश की प्रेगनेंसी की वजह से ही ली थी। उस वक्त मधुर भंडारकर को 4 करोड़ का नुकसान हुआ था।

यह भी पढ़ेंः गुरुदत्त की मुफलिसी की कहानी है क्लासिक फिल्म- ‘प्यासा’

‘सत्ते पे सत्ता’ फिल्म के दौरान अभिनेत्री हेमा मालिनी भी प्रेगनेंट हो गई थीं। यही वजह है कि फिल्ममेकर्स रिस्क नहीं लेना चाहते हैं और अभिनेत्रियों से शादी के बाद नो प्रेगनेंसी क्लॉज साइन कराया जाता है। माधुरी दीक्षित को कुंवारी होते हुए भी ‘नो प्रेग्नंसी’ क्लॉज साइन करना पड़ा था। जी हां, माधुरी का स्टारडम उस वक्त चरम पर था और उनकी रिलीज होने वाली लगभग हर फिल्म हिट हो रही थी। यहां तक कि माधुरी और संजय की साथ में आई हर फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल दिखा रही थी।

यह भी पढ़ेंः कभी परदे पर धूम मचाने वाली अभिनेत्रियों में शुमार थीं माला सिन्हा

निर्माता-निर्देशक भी माधुरी की इस पॉपुलैरिटी को खूब भुना रहे थे। लेकिन संजय और उनके बीच जिस तरह की नजदीकियां देखने को मिल रही थीं, उससे फिल्म मेकर्स के बीच अजीब-सा डर बैठा हुआ था। उन्हें लग रहा था कि कहीं इस बीच माधुरी ने शादी कर ली या वो प्रेग्नेंट हो गईं तो? संजय दत्त उस वक्त शादीशुदा थे, लेकिन उनकी पत्नी उन दिनों विदेश में थीं। ऐसे में संजय दत्त और माधुरी ज्यादातर साथ वक्त बिताते और घंटों साथ रहते। दोनों के अफेयर की चर्चा बॉलीवुड के गलियारों में आम थी और इसी को देख निर्देशक सुभाष घई के कान खड़े हो गए।

यह भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल में मुस्लिम तुष्टीकरण की राजनीति ले डूबी ममता बनर्जी को

यह भी पढ़ेंः बंगाल में समय से पहले हो सकता है विधानसभा चुनाव

फिल्म ‘खलनायक’ में वो माधुरी के साथ काम कर रहे थे। सुभाष घई को लगा कि अगर उनकी फिल्म के बीच में ही माधुरी ने शादी कर ली या फिर वो प्रेग्नेंट हो गईं तो उनकी फिल्म बीच में ही रुक जाएगी। यही सोच कर सुभाष घई ने माधुरी से ‘नो प्रेग्नेंसी’ क्लॉज साइन करवाया।

यह भी पढ़ेंः राम मंदिर व धारा 370 पर भाजपा से कितनी निभेगी नीतीश की

यह भी पढ़ेंः RJD का जनाधार बिहार में खत्म नहीं हुआ है, रणनीति बदलनी होगी

- Advertisement -