बिहारी कलाकारों ने नरेश मंडल के निर्देशन में बना दी फिल्म

0
580
फिल्म डायरेक्टर एन. मंडल

पटना। समस्तीपुर जिला के बंदा दसौत गांव में  जन्मे नरेश मंडल, सुरेश मंडल और मानो देवी के सबसे बड़े पुत्र हैं। इनकी प्रारंभिक शिक्षा दसौत प्राथमिक विद्यालय में एवं बंदा उच्च विद्यालय में हुई। नरेश मंडल की फ़िल्म जगत में डायरेक्टर के रूप में अपनी अलग पहचान है। नरेश मंडल कई सीरियल में अलग-अलग पदों पर काम कर चुके हैं। एक मैथिली फ़िल्म रखी के लाज में इन्होंने अभिनय के साथ-साथ फ़िल्म को डायरेक्ट भी किया है। नरेश मंडल की अनेक उपलब्धियां हैं फ़िल्म जगत में।

नरेश मंडल इन दिनों एक फिल्म बनाने की तैयारी में। फिल्म की पटकथा लिखी है समस्तीपुर के जिले के ही जितवारपुर चौथ गाँव में हरिश्चंद्र राय और स्व. श्यामा देवी के  दूसरे पुत्र के रूप में जन्मे अशोक अश्क। पटकथा, गीत और संवाद लेखने का काम अशोक ‘अश्क़’ ने ही किया है। उनकी प्राथमिक शिक्षा मध्यविद्यालय जितवारपुर में एवं श्रीकृष्ण उच्च विद्यालय में हुई है। इन दोनों ने मिलकर शिवाय प्रोडक्शन के बैनर तले एक लघु फ़िल्म मुक्ति अभिशाप से का निर्माण किया  है। इसका चयन दिल्ली में होने वाले इंडोगमा फ़िल्म फेस्टिवल में हुआ है।

- Advertisement -

इस फ़िल्म की खास बात यह है कि इस फ़िल्म के सभी कलाकार समस्तीपुर जिले से हैं। फ़िल्म में जयकृष्ण दत्त, पूजा कुमारी और रामाश्रय दास मुख्य भूमिका में हैं। फ़िल्म की कहानी एक सामाजिक मुद्दे पर आधारित है। ये एक अच्छे डायरेक्टर की ही पहचान है कि बिना किसी नामचीन कलाकार  को लिए हमारे बीच की प्रतिभाओं को साथ लेकर एक सशक्त फ़िल्म का निमार्ण किया।

यह भी पढ़ेंः बर्थ डे खासः स्मिता पाटिल एक संवेदनशील अभिनेत्री 

समस्तीपुर ही नहीं, बिहार के लोगों को इस बात पर गर्व है कि इन नौजवानों ने इतने बड़े कार्य को कर दिया। इससे बिहार को गौरवान्वित किया। मंडल का कहना है कि बिहार के लिए गर्व की बात है कि स्थानीय कलाकारों को लेकर फिल्म का निर्माण हुआ। फ़िल्म जगत में काम कर रहे नये कलाकारों और काम के इच्छुक कलाकारों को इनके कार्य से बहुत प्रोत्साहन मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः जयंती पर विशेषः हिंदी सिनेमा में बिहार के संगीत की बयार चित्रगुप्त

- Advertisement -