पीएम के आगमन के कारण रविवार को रांची की यातायात व्यवस्था

0
126
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 23 सितंबर को रांची आगमन को लेकर शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने के लिए विशेष इंतजाम किये गये हैं और वाहनों के पड़ाव के लिए कई पार्किंग स्थल बनाये गये है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में राजधानी के बाहर से आने वाले वाहनों के लिए नौ पार्किंग स्थल बनाये गये है, वहीं  विशिष्ट अतिथियों और प्रशासनिक वाहनों के पार्किंग के लिए भी अलग-अलग इंतजाम किये गये हैं।

रामगढ़, बोकारो और हजारीबाग की ओर से आने वाली गाड़ियां बूटी मोड़ होते हुए खेलगांव, टाटीसिल्वे, नामकुम, रामपुर होते हुए रिंग रोड पहुंचेंगी और तुपुदाना से चांदनी चौक प्रोजेक्ट बिल्डिंग के सामने से होकर सेक्टर-3 गोलचक्कर पहुंचेगी और वहां से बांए मुड़ कर जगरनाथपुर कॉलेज के मैदान में पार्क होंगी। सरायकेला एवं खूंटी की ओर से आने वाले गाडियां तुपुदाना चौक से चांदनी चौक से प्रोजेक्ट विल्डिंग होकर सेक्टर-03 गोलचक्कर की ओर करीब 200 मीटर बढ़ेंगी और बांए तरफ मुड़ कर होमगार्ड के ट्रेनिंग परिसर में जाकर पार्क हो जायेंगी। गुमला एवं लोहरदगा की ओर से आने वाली गाडियां नया सराए रिंग रोड़ पकड़कर संम्बो आयेंगी और वहां से ज्यूडिशियल एकेडेमी के सामने से होते हुए धुर्वा बस स्टैण्ड पहुंचकर जेएचसीए की ओर मुड़कर जायेंगी तथा सखुआ बगान मैदान में पार्क हो जायेंगी।

- Advertisement -

बेड़ो, इटकी, नगड़ी, बुढ़मू की आरे से आने वाली गाड़ियां काठीटांड़ होती हुई दलादली, सेम्बो होकर तुपुदाना चौक पहुंचेगी और वहां से चांदनी चौक से मुड़कर प्रोजेक्ट बिल्डिंग होती हुई सेक्टर-03 गोलच्क्कर पहुंचेगी और यू-टर्न लेकर हैवी मशीन टुल्स प्लॉट के मैदान में पार्क होगी। रातू, मांडर, चान्हो, खलारी की ओर से आने वाली गाड़ियां काठीटांड़ होती हुई दलादली, सेम्बो होकर तुपुदाना चौक पहुंचेगी और वहां से चांदनी चौक से मुड़कर प्रोजेक्ट बिल्डिंग होती हुई सेक्टर-03 गोलचक्कर पहुंचेगी और यू-टर्न लेकर हैवी मशीन टुल्स प्लॉट के मैदान में पार्क होगी। तमाड़, अनगड़ा, सिल्ली, बुंडू, सोनाहातु, राहे की ओर से आने वाली गाडियां रामपुर रिंग रोड पकडेंगी और तुपुदाना चौक, चांदनी चौक, प्रोजेक्ट भवन होती हुई सेक्टर-03 गोल चक्कर स्थित क्रिकेट मैदान में पार्क होगी।  कांके, ओरमांझी की ओर से आने वाली गाडियां रिंग रोड पकड़कर तिलता चौक दलादली चौक, सेम्बो होती हुई तुपुदाना चौक पहुंचेंगी और वहां से हटिया चांदनी चौक होती हुई प्रोजेक्ट भवन पहुंचेगी तथा वहां से सेक्टर-03 गोल चक्कर होती हुई नेहरु स्टेडियम में पार्क हो जायेगी।

राजधानी रांची से सभा स्थल की ओर आने वाली गाडियां पहले सेक्ट-03 गोलचक्कर से दायें तरफ मुड़कर नेहरु स्टेडियम में तथा उससे सटे उत्तर में स्थित मैदान में पार्क होगी। छोटे वाहन यथा कार एवं मोटरसाइकिल गोलचक्कर से नेहरु स्टेडियम की ओर मुडकर नेहरु स्टेडियम के उतर में स्थित खाली मैदान में पार्क होगी।

पी0-01, पी0-02 पार्किग व प्रशासनिक वाहन पार्किंग :  सभी पी0-02 गाडियां शालीमार बाजार से प्रभात तारा मैदान चौक पर आयेगी और विशिष्ट व्यक्तियों को उतारने के पश्चात संत थॉमस स्कूल के सामने मैदान में एवं अंदर पार्क होगी एवं इस मैदान में भरने के बाद दक्षिण-पश्चिम कोने में स्थित छोटे मैदान में पार्क होगी। सभी पी0-01 वाहन प्रभात तारा मैदान चौक पर आयेंगे और प्रभात तारा मैदान पर स्थित नगर निगम यार्ड परिसर में तथा उसके दोनों ओर स्थित छोट-छोटे मैदानों में पार्क होंगे। इसी तरह से सभी प्रकार के प्रशासनिक वाहन धुर्वा बस स्टैण्ड से जेएचसीए की ओर मुड़कर जेएचसीए के पश्चिमी गेट के निकट हाईकोर्ट (निमार्णाधीन) की पार्किग में पार्क होंगे। वहीं जगरनाथपुर मंदिर के पहले बने गोल चक्कर से तिरिल आश्रम एवं तिरिल चौक से नॉर्थ गेट (जेएचसीए) से प्रभात तारा स्कूल होते हुए सभा स्थल तक नो ट्रैफिक जोन रहेगा।

यह भी पढ़ेंः SC/ST मसले पर भाजपा विपक्ष के बिछाये जाल में फंस गयी है

- Advertisement -