आपके वोट के महत्व पर पटना में होगा दो दिनों का मंथन

0
176
  • लोकसभा चुनाव 2019 : आओ वोट दें’ एडवांटेज सपोर्ट एवं पुतुल फाउंडेन द्वारा सेमिनार 5 एवं 6 अप्रैल को
  • हले दिन का आयोजन दरभंगा हाउस, पटना विष्वविद्यालय में और दूसरे दिन का आयोजन बिहार चेम्बर आफ कामर्स के सभागार में, आर.जे. उमंग तथा दिल्ली की पूर्णिमा शर्मा करेंगे एंकरिंग

पटना। वैसे मतदाताओं, जो वोट देने नहीं जाते, उन्हें सेमिनार के वक्ता बतायेंगे मतदान की अहमियत। सच्चे नागरिक का पाठ पढ़ा वोट को करेंगे प्रेरित। चुनाव का मौसम आते ही लोग अपने-अपने घरों के ड्राइंग रूम में बैठकर विभिन्न पार्टियों के प्रत्याशियों की जीत-हार का आकलन तो प्रतिदिन करते हैं, लेकिन जब बूथ पर जाकर मतदान करने का मौका आता है, तब देश और राज्यों के प्रति अपने-अपने दायित्वों को भूलकर घर में छुट्टियां मनाने लगते हैं। वृद्ध एवं वृद्धा तो स्वास्थ्य का कारण, युवा या नये मतदाता यह सोच कर कि मतदाता सूची में नाम तो आ गया और वोटर कार्ड भी बन गया तो अब बूथ पर कौन लाइन में लगकर मतदान करने जाए का बहाना बनाकर अपनी जिम्मेदारियों का पालन करने से कतराते हैं। इन्हीं वजहों से आजकल मतदान का प्रतिशत कम होने लगा है। लोगों की इस सोच में परिवर्तन लाने के लिए एडवांटेज सपोर्ट एवं पुतुल फाउंडेशन, यूजीसी वीमेंस स्टडीज सेंटर, पटना विश्वविद्यालय तथा बिहार निर्वाचन आयोग के सहयोग से ‘भारतीय चुनाव, 2019: आओ वोट दें’ नामक दो दिवसीय सेमिनार आगामी 05 अप्रैल शुक्रवार और 06 अप्रैल शनिवार को आयोजित करेगा।

05 अप्रैल का सेमिनार दरभंगा हाउस के पी.एम.आई.आर. सेमिनार हाल, पटना विश्वविद्यालय में दिन के 12 बजे से दो बजे तक होगा, जबकि 06 अप्रैल का सेमिनार बिहार चेम्बर आफ कामर्स के सभागार में शाम 05 बजे से 07 बजे तक चलेगा। इस सेमिनार में बड़े-बड़े वक्ता मतदाताओं से मताधिकार का प्रयोग हर हाल में करने की अपील करेंगे तथा मताधिकार से होनेवाले फायदों के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

- Advertisement -

एडवांटेज सपोर्ट के सचिव खुर्शीद अहमद ने उपरोक्त जानकारी देते हुए कहा कि हमने अपनी कम्पनी के कारपोरेट सामाजिक जिम्मेवारियों (सी.एस.आर.) के तहत सेमिनार के आयोजन की पहल की है। सेमिनार का मुख्य उद्देश्य है लोगों में मतदान करने के प्रति जागरूकता पैदा करना, ताकि समाज का हर वर्ग वोट का अपने विजन के मुताबिक सरकार बनाने में अहम योगदान अदा कर सके। इन सेमिनारों में इंट्री फ्री है, इसलिए मेरा अनुरोध है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग आएं और मतदान कर देश को आगे बढ़ाएं।

पांच अप्रैल के सेमिनार में पटना विश्वविद्यालय के कुलपति डा. रास बिहारी प्रसाद सिंह, पटना विश्वविद्यालय के वीमेंस स्टडीज सेंटर की विभागाध्यक्ष डा. सुनीता राय, तथा डा. राकेश रंजन, फैकल्टी, पटना विश्वविद्यालय, पीएचईडी एवं कामर्स एंड इंडस्ट्री के बिहार चैप्टर के चेयरमैन श्री सत्यजीत सिंह, बिहार इलेक्शन वाच के सचिव श्री राजीव कुमार, पुतुल फाउंडेशन के श्री मनीष वर्मा, एडवांटेज सपोर्ट के सचिव श्री खुर्शीद अहमद तथा आंख के मशहूर डा. सुनील सिंह मुख्य वक्ता होंगे। खास बात यह है कि इस सेमिनार का संचालन मशहूर आर.जे. उमंग करेंगे।

श्री अहमद ने कहा कि इस सेमिनार में प्रश्न-उत्तर का सेशन भी होगा, जिसमें वक्ताओं से आप प्रश्न पूछ सकेंगे। इस सेमिनार में पटना विश्वविद्यालय के 300 छात्र-छात्राएं भाग लेंगी। उन्होंने कहा कि 6 अप्रैल को बिहार चेम्बर आफ कामर्स के सेमिनार में 400 लोग उपस्थित रहेंगे। सेमिनार में निफ्ट, आर्केड बिजनेस सेंटर, इंपैक्ट कालेज तथा सीमेज के छात्र-छात्राएं भी भाग लेंगे। इस सेमिनार में बिहार चेम्बर आफ कामर्स के पूर्व अध्यक्ष श्री ओ.पी. शाह, बिहार चेम्बर आफ कामर्स के महासचिव श्री अमित मुखर्जी, सी.एस.डी.एम., नयी दिल्ली के श्री संजय कुमार सिंह, दूरदर्शन, दिल्ली के वरीय पत्रकार श्री सुधांशु रंजन, बिहार के विख्यात सर्जन तथा सामाजिक कार्यकर्ता डा. ए.ए. हई, राजनीतिक विश्लेषक एवं लेखक, नयी दिल्ली श्री शिवम शंकर सिंह मुख्य वक्ता होंगे। यह सेमिनार भव्य होगा। नयी दिल्ली की मशहूर टी.वी. एंकर पूर्णिमा शर्मा सेमिनार का संचालन करेंगी।

पुतुल फाउंडेशन के सचिव श्री मनीष वर्मा ने कहा कि चुनाव के दिन को लोग छुट्टी का दिन मान लेते हैं और मतदान करने के लिए घर से नहीं निकलना चाहते हैं। यह एक लोकतंत्र देश के लिए अच्छा संकेत नहीं है। यह चुनाव पांच साल के लिए देश का भविष्य तय करेगा, इसलिए हमलोग सेमिनार का आयोजन कर लोगों में अपने वोट और देश के प्रति दायित्व को फिर से याद दिलाने का काम करेंगे। सरकार बन जाने के साथ ही उसकी आलोचना शुरू हो जाती है और यह काम वही लोग ज्यादा करते हैं, जो अपना मत गिराने बूथ तक नहीं जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः झारखंड में खंड-खंड हुआ राजद, बिहार में गठबंधन का बंटाधारः सुमो

इन्हीं कारणों को ध्यान में रखकर सेमिनार का आयोजन किया गया है, ताकि लोग सेमिनार में आकर अपने पुनीत कर्तव्यों को समझें तथा शिक्षित और विकसित भारत बनाने के लिए अपने-अपने मतों का प्रयोग करें। मालूम हो कि एडवांटेज सपोर्ट आम लोगों की परेशानियों को ध्यान में रखकर पहले भी इस तरह का काम कर चुका है। जो मेट्रो रेल बनने की प्रक्रिया पटना में अभी शुरू हो रही है। इसके लिए आज से 10 वर्ष पूर्व पटना में बढ़ते ट्रैफिक दबाव को ध्यान में रखकर एडवांटेज सपोर्ट ने एक ट्रैफिक अवेयरनेस अभियान चलाया था। इस अभियान के तहत पटना में मेट्रो रेल की आवश्यकता जतायी गयी थी। उस समय श्री पी. एन. राय पटना के डीआईजी तथा श्रीधर मंडल एस. पी. हुआ करते थे। इस बार एडवांटेज सपोर्ट ने लोगों में वोट करने के लिए जागरूकता अभियान शुरू करने का बीड़ा उठाया है। सेमिनार में भाग लेकर हम सभी मिल जुलकर अपने देश के लोकतंत्र को वोट देकर मजबुत बनायें। इस सेमिनार में आप सभी आमंत्रित है। मतदान में भाग लेकर आप अपने दायित्व को निभायें।

यह भी पढ़ेंः तन्हाई ने ताउम्र साथ नहीं छोड़ा चर्चित अभिनेत्री नादिरा का

- Advertisement -