भाजपा के बिहार प्रदेश प्रवक्ता ने की दलित परिवार की आर्थिक मदद  

0
112

राजगीर (बिहार)। कुछ दिन पूर्व राजगीर शहरी क्षेत्र के दलित बस्ती में कंजड़ समुदाय के एक परिवार के सदस्यों ने आर्थिक तंगी से परेशान होकर जहर खा लिया था। जहर तीन बच्चों को भी खिलाया गया था। निजी क्लिनिक में इलाज के दौरान उमेश कंजर एवं उनके एक बच्चे की मौत हो गयी थी। इस दुखद घटना की जानकारी मिलने पर भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता तथा इस्लामपुर के पूर्व विधायक श्री राजीव रंजन ने घटना पर शोक व्यक्त किया तथा दलित बस्ती जाकर मृतक की पत्नी गुड़िया देवी एवं उनके परिजनों से मुलाकात कर अपनी संवेदनाएं प्रकट कीं। इसके साथ ही पूर्व विधायक ने उन्हें आर्थिक सहयोग भी प्रदान किया। उन्होंने आगे भी इस परिवार को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए श्री राजीव रंजन ने पीड़िता को केंद्र सरकार की मुद्रा योजना का लाभ दिलाने के लिए विभिन्न बैंकों के एरिया मैनेजरों से सम्पर्क कर उन्हें इस मामले में तुरंत कारवाई करने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए।

श्री रंजन ने कहा कि आजीविका का समुचित साधन नहीं होने के कारण यह परिवार काफी बदहाल स्थिति में है। इसलिए मानवीय आधार पर इनका सहयोग निहायत ही ज़रूरी है, ताकि इस परिवार को रोजगार के साधन मुहैया हो सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हजारों की आबादी वाला यह समुदाय काफी मेहनती होता हैं और ये लोग सदियों से सिलौटी, लोढ़ी कूटने का अपना खुद का काम करते आ रहे हैं।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः

उन्होंने कहा कि आधुनिकता के बढ़ते प्रभाव के कारण यह रोजगार अब  नहीं चल पाता है। इस वजह से इस रोजगार से जुड़े हुए लोगों को जीविका चलाना मुश्किल हो रहा है। सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों से अनुरोध है कि इस तरह के सभी समुदायों की पहचान कर उन्हें रोजगार के अन्य विकल्प मुहैया कराएँ, जिससे आगे कोई परिवार इस तरह का कदम उठाने पर मजबूर न हो।

इस मौके पर श्री रंजन के साथ भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्याम किशोर भारती, श्याम किशोर सिंह, महिला नेत्री साबो देवी, सुधीर मालाकार, सुबोध मोदी, पप्पू कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे। सभी ने इस नेक काम के लिए राजीव रंजन के प्रति आभार जताया।

- Advertisement -