बाबा भगवान राम हाल्ट 20 वर्षो से विकास की प्रतीक्षा सूची में 

0
631

तत्कालीन रेलमंत्री नीतीश कुमार ने किया था उद्घाटन 

  • हरेन्द्र शुक्ला 

वारणसी। तत्कालीन राजग सरकार ने वर्ष 1998 में वाराणसी संसदीय क्षेत्र में भगवान अवधूतराम आश्रम के पास पडाव, रामनगर आदि क्षेत्रों की जनता की सुगम रेल यातायात के लिए नेक पहल की थी। बाबा भगवान राम हाल्ट का उद्घाटन तत्कालीन रेलमंत्री नीतीश कुमार ने किया था। उद्घाटन के लिए वह यहां आये थे और वाराणसी के तत्कालीन सांसद (अब स्वर्गीय) शंकरप्रसाद जायसवाल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की थी। वर्षों बीत जाने के बावजूद भगवान राम हाल्ट विकास की बाट जोह रहा है।

विडंबना है कि उद्घाटन की औपचारिकता पूरी होने के बाद कुछ वर्ष तक तो यह हाल्ट चलता रहा, लेकिन अब यह बंद भी हो गया। इसके बाद फिर राजग की सरकार बनी। दो टर्म सप्रंग की सरकार भी रही। अब यह मोदी सरकार भी गुजरने को है। इसके बावजूद इस हाल्ट के दिन नहीं बहुरे। हालात जस की तस ही रह गये।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः फिल्म रिव्यूः खास राज नहीं खोलती द एक्सीडेंटल प्राइमिनिस्टर

स्थानीय बुज़ुर्ग श्री जयराम पटेल का कहना है कि जब यह हाल्ट खुला तो क्षेत्र के लोगों को सुगम रेल यातायात का लाभ मिला था। लोग काफी खुश भी थे, लेकिन मात्र 6 माह चलने के बाद पता नहीं क्यों, इस हाल्ट को बंद कर दिया गया।  इस वजह से इस क्षेत्र के लोग रेल यातायात की सुविधा से महरूम हो गये।  इसके बाद देश में चार बार सरकारें बनीं।  20 वर्ष गुजर भी गये, लेकिन किसी ने अवधूत भगवान राम हाल्ट फिर से चालू कराने की जहमत नहीं उठायी।

यह भी पढ़ेंः नीतीश कुमार के नेतृत्व में नया बिहार बनायें दलित-महादलित

प्रधानमंत्री जब वाराणसी से चुनाव जीते तो लोगों को उनसे काफी अपेक्षाएं थीं। लोग मानते थे कि काशी का कायाकल्प हो जायेगा। कुछ काम हुए भी हैं, लेकिन हाल्ट को चालू करने के बारे में किसी ने नहीं सोचा। प्रधानमंत्री को देश देखना है, लेकिन वह इस इलाके के सांसद हैं तो यहां का ख्याल रखना भी उनका धर्म बनता है।

यह भी पढ़ेंः दुनियाभर में 5.3 फीसदी मौतों की वजह शराब, मरने वाले युवा अधिक

- Advertisement -