धनबाद में 248 करोड़ से फ्लाईओवर, 1 हजार करोड़ से पेयजलापूर्ति

0
125

मुख्यमंत्री ने 101 नव विवाहित जोड़ों को उनके सुखद दाम्पत्य जीवन हेतु दिया आशीर्वाद

धनबाद। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की कि धनबाद में 248 करोड़ की लागत से जल्द फ्लाईओवर का निर्माण होगा। इसके लिए कार्य योजना तैयार है। मंत्रिपरिषद की बैठक में जल्द ही इस योजना को मंजूरी दी जाएगी। केंद्र सरकार ने जो वादा धनबाद की जनता से किया था, उसे पूरा कर दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा पहली बार वर्तमान सरकार में हुआ कि डिस्ट्रिक माइनिंग फण्ड की 30% की राशि का खर्च जन कल्याण के कार्य में हो रहा है। 1 हजार करोड़ की लागत से पेयजलापूर्ति योजना पर कार्य हो रहा है। श्री दास मंगलवार को धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में सर्वधर्म सामूहिक विवाह समिति द्वारा आयोजित सर्वधर्म विवाह समारोह में बोल रहे थे।

उन्होंने नव विवाहित जोड़ों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह समाज के भगीरथ बंधुओं द्वारा समाज हित में एक सार्थक सोच व कदम है। सामूहिक विवाह मात्र एक विवाह का आयोजन भर नहीं हैं, अपितु इसके प्रभाव व समाज हित में लाभ बड़े दूरगामी होते हैं। एक ओर सामाजिक प्रभावों में हम इस पहल से शादियों के दिन ब दिन बढ़ते फिजूल खर्च को आईना दिखा रहे हैं, वहीँ समाज के आर्थिक रूप से कमजोर तबके की सहायता भी कर रहे हैं। सामूहिक विवाह की अवधारणा के विकास में एक आधारभूत तत्व यह भी है कि समाज के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में शादी में खर्च के पहाड़ का बोझ कम होना चाहिए। सर्वधर्म सामूहिक विवाह समिति समेत 36 सहयोगी संस्थाओं के भागीरथ प्रयास को नमन करता हूं, उन्हें बधाई। श्री दास ने कहा कि समिति 5 वर्ष से गरीब तबके के लोगों को जिस प्रकार सहयोग कर रही है इसको जन आंदोलन बनाना है। यह कार्य सरकार भी कर रही है।

- Advertisement -
24 जनवरी को शुरू होगी मुख्यमंत्री सुकन्या योजना

श्री दास ने कहा कि यहां गरीबी रेखा से नीचे जितने भी विवाहित जोड़े हैं, वे उपायुक्त धनबाद को आवेदन देकर सरकार की ओर से मिलने वाले 30 हजार रुपये प्राप्त कर लें। श्री दास ने बताया कि 24 जनवरी को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का शुभारंभ राज्य की बेटियों के सशक्तीकरण हेतु किया जा रहा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बाल विवाह को रोकना और बच्चियों को शिक्षा से आच्छादित करना है। योजना के तहत जन्म लेने के साथ नवजात बच्ची की माँ के बैंक खाते में 5 हजार रुपये जमा कर दिए जायेंगे। इसके बाद 1 कक्षा, 5वीं, 8वीं, 10वीं में भी 5 हजार की राशि जमा की जाएगी। बच्ची के बालिग होने यानी 18 साल होने पर अविवाहित रहने पर 10 हजार की राशि जमा कर दी जाएगी। अगर बालिग लड़की शादी करना चाहे तो मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 30 हजार रूपये की अतिरिक्त राशि प्रदान की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पुनीत कार्य को करने वाले लोगों को प्रति जोड़ा 2 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही किसी गरीब का दाह संस्कार करने वालों को भी 2 हजार की राशि दी जाएगी।

पीपीपी मोड पर अस्पताल का प्रस्ताव दें, जमीन एक माह में देंगे

मुख्यमंत्री से जब धनबाद के लोगों ने एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल प्रारंभ करवाने का अनुरोध किया तो मुख्यमंत्री ने कहा कि पीपीपी मोड पर अस्पताल प्रारंभ करें। आप प्रस्ताव दें, सरकार 1 माह में आपको जमीन देगी, लेकिन अस्पताल में गरीबों को मिलने वाली प्राथमिकताओं का वर्णन होना चाहिये। क्योंकि मानव का ध्यान सिर्फ पैसा कमाने में नहीं होना चाहिये। समाज के दुख-दर्द में शामिल होने से व्यक्ति बड़ा होता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाएं गरीबों के लिए है, जबकि 70 साल तक शासन करने वालों का हाथ अमीरों के साथ रहा। लेकिन वर्त्तमान सरकार समुदाय को इंगित कर उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना समेत अन्य योजनाओं का लाभ नहीं दे रही है। सभी को समान रूप से लाभ मिल रहा है। लेकिन कुछ लोग वातावरण खराब करने का प्रयास कर रहें हैं। लेकिन वर्त्तमान सरकार यह मान कर कार्य कर रही है कि इस देश में सभी को समान अधिकार है और देश का संविधान भी यही कहता है।

यह भी पढ़ेंः मार्च तक झारखंड में 13 लाख महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन

मुख्यमंत्री से कार्यक्रम के दौरान महिलाओं ने कहा कि धनबाद में भी एयरपोर्ट का निर्माण करवा दें। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बोकारो में एयरपोर्ट निर्माण कार्य हो रहा है। वैसे धनबाद में भी इसकी शुरुआत जल्द करने का प्रयास सरकार का होगा। प्रधानमंत्री का मानना है कि हवाई चप्पल वाला गरीब भी हवाई सफर करे, इस दिशा में कार्य हो रहा है। जल्द धालभूमगढ़ में बोईंग विमान लैंड कराने हेतु निर्माण कार्य का शुभारंभ होगा।

यह भी पढ़ेंः रघुवर की घोषणा- 28 लाख किसानों को सरकार देगी फ्री मोबाइल फ़ोन

इस अवसर पर धनबाद सांसद श्री पी एन सिंह, धनबाद मेयर श्री चंद्रशेखर अग्रवाल, धनबाद विधायक श्री राज सिन्हा, उपायुक्त धनबाद श्री ए डोड्डे, आरक्षी अधीक्षक धनबाद, सर्वधर्म सामूहिक विवाह समिति के अध्यक्ष श्री प्रदीप सिंह व अन्य उपस्थित थे।

यह भी पढ़ेंः अगले महीने पटना के घरों में पाइप से होगी गैस की आपूर्ति

- Advertisement -