‘‘वृक्ष हैं धरा के भूषण, करते दूर प्रदूषण’’ विषय पर रांची में मंथन

0
445

रांची। शिव शिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन के अध्यक्षा बरखा सिन्हा ने बताया कि अभी भारत में वनों का क्षेत्रफल 79.42 मिलियन हेक्टेयर है, जो कि कुल भू-भाग का 24.16% है, जबकि झारखण्ड के कुल वनों का क्षेत्रफल 23605 किलोमीटर है, जो कि कुल भू-भाग का करीब 26.61% है। सामान्य परिस्थिति में कुल भू-भाग का एक तिहाई, यानी 33.33% भू-भाग वनाच्छादित होना चाहिए, जो कि झारखण्ड में करीब 3.50% अभी भी कम है। शिव शिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन के तत्वावधान में ‘‘वृक्ष हैं धरा के भूषण, करते दूर प्रदूषण’’ विषयक एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन ‘‘द कार्निवाल हॉल’’, राँची में आयोजित किया गया। वह उसी में बोल रही थीं।

देश की एकता के प्रतीक हमारे राष्ट्रगान से कार्यक्रम का आरम्भ हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरेण्य गुरूभ्राता श्री हरीन्द्रानन्द जी ने कहा वन की महत्ता से हम सभी परिचित हैं। अगर हम इतिहास के पन्नों को पलट कर देखेंगे, तो हम पायेंगे कि पूर्व में वनों का प्रतिशत ज्यादा था, जनसंख्या कम थी, पशुओं की संख्या कम थी। इसलिए इसके महत्व के बारे में उतना नहीं सोचते थे, लेकिन बाद में जनसंख्या वृद्धि, औद्योगिकीकरण, शहरीकरण, संरचनात्मक विकास की वृद्धि के साथ-साथ वनों का विनाश होता गया, जिसका परिणाम हम सभी देख चुके हैं।

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि पर्यावरण की प्रतिकूलता का परिणाम क्या होता है। केदारनाथ, बद्रीनाथ में आया भू-स्खलन, केरल, उत्तराखण्ड एवं हिमाचल से आया भू-स्खलन, लातूर (महाराष्ट्र) में सूखा, तो चेन्नई में सुनामी इसके ज्वलंत उदाहरण हैं। कहने का तात्पर्य है कि कहीं सूखा तथा कहीं बाढ़, तो कहीं भूस्ख्लन के रूप में इसका परिणाम हमारे सामने आता है। हमें केवल संकल्प ही नहीं, पर्यावरण की रक्षा के लिए पहल भी करनी चाहिए।

शिव शिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन के अध्यक्षा बरखा सिन्हा ने बताया कि अभी भारत में वनों का क्षेत्रफल 79.42 मिलियन हेक्टेयर है, जो कि कुल भू-भाग का 24.16% है, जबकि झारखण्ड के कुल वनों का क्षेत्रफल 23605 किलोमीटर है, जो कि कुल भू-भाग का करीब 26.61% है। सामान्य परिस्थिति में कुल भू-भाग का एक तिहाई, यानी 33.33% भू-भाग वनाच्छादित होना चाहिए, जो कि झारखण्ड में करीब 3.50% अभी भी कम है।

यह भी पढ़ेंः

पुष्य नक्षत्र व सर्वार्थ सिद्धि योग में 21 जनवरी को मनेगी पौष पूर्णिमा

बिहार का छोरा ले आया बुल्गारिया की बहू, रचाई शादी

दारोगा के कहने पर घूस ले रहा सिपाही नवादा में गिरफ्तार

समस्तीपुर में डेयरी संयंत्र व बिहिया में  पशु आहार कारखाना लगेंगे

दो सगी बहनों को चाकू मारा, एक की मौत, दूसरे की हालत गंभीर

अब उत्तर प्रदेश में भी जदयू ने मांगी सम्मानजनक हिस्सेदारी

उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में ढलान (Slope) के अनुसार वनों का प्रतिशत 40% से 80% तक होना चाहिए। प्रो॰ रामेश्वर मंडल ने वनों से मिलने वाले प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष लाभ के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम में झारखण्ड एवं बंगाल राज्य से लगभग पंद्रह सौ लोगों ने भाग लिया और अपने विचार रखे। वक्ताओं ने बताया कि किस तरह से वृक्षों का संरक्षण किया जाये, ताकि प्रदूषण से लड़ा जा सके और हम स्वच्छ हवा में साँसे ले सकें।

यह भी पढ़ेंः बिहार में बंपर वैकेंसी, बहाल होंगे 4000 जूनियर इंजीनियर

- Advertisement -