वोट बैंक पॉलिटिक्स और तुष्टीकरण ने बंगाल को बदहाल कियाः पीएम

0
140
वोट बैंक पॉलिटिक्स और तुष्टीकरण की राजनीति ने बंगाल को धीरे-धीरे बदहाली के स्तर पर लाकर खड़ा कर दिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने यह बात कही।
वोट बैंक पॉलिटिक्स और तुष्टीकरण की राजनीति ने बंगाल को धीरे-धीरे बदहाली के स्तर पर लाकर खड़ा कर दिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने यह बात कही।

कोलकाता। वोट बैंक पॉलिटिक्स और तुष्टीकरण की राजनीति ने बंगाल को धीरे-धीरे बदहाली के स्तर पर लाकर खड़ा कर दिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने यह बात कही। पीएम मोदी ने कहा कि देश की स्वतंत्रता के समय  बंगाल शिक्षा,  संस्कृति, कारखाने व उद्योग के क्षेत्र में देश में नंबर वन पर था,  लेकिन उसके बाद यहां की सरकारों की वोट बैंक पॉलिटिक्स और तुष्टीकरण की राजनीति ने बंगाल को धीरे-धीरे उस स्तर पर लाकर खड़ा कर दिया कि शिक्षा, संस्कृति तो चौपट हुई ही, नौकरी के लिए यहां से लोग बाहर जाने लगे।  बंगाल को वर्तमान स्थिति से बाहर लाने के लिए बंगाल से  तृणमूल कांग्रेस को हटाकर फुल परिवर्तन  अर्थात संपूर्ण परिवर्तन आवश्यक है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज  हुगली की एक जनसभा में ममता बनर्जी की सरकार पर बरसते हुए कहा-  दीदी यहां प्रचार चला रही हैं कि बंगाल की लड़की को ही शासन में लाना है , लेकिन दीदी बंगाल की महिलाओं  तक पीने का पानी न पहुंचा कर महिलाओं का सम्मान कर रही हैं क्या? उन्होंने बताया कि बंगाल के गांवों में डेढ़ से दो करोड़  परिवार रहते हैं। केंद्रीय जल मिशन  के तहत  अभी तक कोशिश कर केवल 90 हजार परिवारों तक  पाइप के माध्यम से शुद्ध  पानी पहुंचाया जा सका है,  जो देश में दूसरे राज्यों के मुकाबले सबसे कम है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि इस मिशन के लिए केंद्र की ओर से 17 सौ करोड़ रुपये दिये गये, जबकि इस मिशन में केवल 609 करोड़ रुपये खर्च हुए। बाकी पैसे का कोई हिसाब नहीं है। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि जो सरकार महिलाओं तक पानी  पहुंचाने की राशि पर कट मनी खाती है, वह सरकार महिलाओं की बात ही न करें।

- Advertisement -

पीएम ने कहा कि बंगाल में निवेश के लिए तो लोग राजी हैं, लेकिन बंगाल  की जो छवि उद्योगपतियों में बनी है, वही  सबसे बड़ी बाधा है। उन्होंने बंगाल के  सिंडिकेट व कट मनी कल्चर पर कहा कि  बंगाल में तो किराये पर घर लेने के लिए भी दोनों तरफ  से कट मनी देनी पड़ती है। बंगाल का विकास तब संभव है,  जब बंगाल कट मनी, तोलाबाजी और सिंडिकेट कल्चर से मुक्त होगा। प्रशासन से गुंडाराज  खत्म होगा और पूरे राज्य में कानून व्यवस्था ठीक से लागू होगी। उन्होंने इसका उपाय बताते हुए कहा कि इसके लिए एकमात्र भाजपा  की सरकार बनाना ही उपाय है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां भाजपा की सरकार बनते ही बंगाल को सोनार बांग्ला गढ़ने की   प्रक्रिया जोर-शोर से शुरू हो जाएगी। बंगाल में वोट बैंक  व तुष्टीकरण की राजनीति को खत्म कर  भाजपा ही बंगाल के सांस्कृतिक गौरव को आगे बढ़ा सकती है। भाजपा की सरकार बनते ही केंद्र के रुपये  सीधे गरीबों तक पहुंचेमगे। उन्होंने  हुगली जिल की जूट मिलों और इस्पात इंडस्ट्री  की बदहाली के लिए  तृणमूल कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि  भाजपा की सरकार बनते ही यहां के उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा। हुगली के किसानों के प्रति अपना दर्द जताते हुए कहा कि यहां के आलू उत्पादक किसानों के लिए अत्याधुनिक व्यवस्था की जाएगी, ताकि उनको उनकी फसल  का उचित दाम मिल सके।

यह भी पढ़ेंः बीजेपी ने बंगाल में प्रचार की बनाई रणनीति, पीएम की 12 सभाएं(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -