रक्षाबंधन पर रघुवर ने 1000 बहनों को बांटी गैस कनेक्शन की सौगात

0
191

जमशेदपुर। रक्षाबंधन के अवसर पर जमशेदपुर के सिदगोड़ा स्थित बिरसा मुंडा टाउन हाल में महिलाओं ने मुख्यमंत्री रघुवर दास को राखी बांधी। उन्होंने भी उज्जवला योजना के तहत 1000 गैस कनेक्शन उपहार स्वरूप मुफ्त बांटे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार प्राचीन काल से मनाया जा रहा है, जहां बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधकर भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को मजबूत करती हैं। हमारी संस्कृति में नारी शक्ति का बड़ा महत्त्व है। नारी शक्ति के रूप में मां दुर्गा, काली की पूजा करते आ रहे हैं, लेकिन हाल के दिनों में समाज में फैली कुरीतियों के कारण आज हमारी मां-बहनें स्वंय को असुरक्षित महसूस कर रही हैं।

- Advertisement -

उन्होंने राज्य की महिलाओं को आश्वस्त किया कि जब तक आपका भाई रघुवर दास प्रदेश का मुख्यमंत्री है, आपकी सुरक्षा की जिम्मेवारी हमारी है और मै आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं आपकी सुरक्षा की जिम्मेवारी को निष्ठापूर्वक निभाउंगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं, जिन्होंने उन गरीब महिलाओं के दर्द को समझा, जो गरीब महिला लकड़ी के चूल्हे पर अपने परिवार के लिए खाना बनाती थीं और धुआं के कारण बीमार रहती थीं। प्रधानमंत्री ने उनके दर्द को समझा और उन तमाम गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन फ्री में उपलब्ध कराया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड पहला राज्य है जहां उज्ज्वला योजना के तहत् गरीब महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन के साथ चूल्हा दिया जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य में 35 लाख महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन दिसंबर 2018 तक दिया जाएगा। अभी तक 23 लाख 50 हजार महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के  सशक्तिकरण के लिए झारखंड पहला राज्य है जहां महिलाओं द्वारा 50 लाख की परिसंपत्ति की रजिस्ट्री मात्र 1 रूपया में हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के आर्थिक सषकक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा महिलाओं को स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

उन्होंने लोगों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को अपने संबोधन में घोषणा की है कि गरीब लोगों के मुफ्त में इलाज के लिए प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत पंडित दीन दयान उपाध्याय के जन्म दिन के अवसर पर 25 सितंबर को प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में 57 लाख लोगों को इस प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने इस योजना का जन-जन तक लाभ पहुंचाने के लिए लोगों से अपील की। उन्होंने कहा कि राज्य में अब कोई अकाल मौत नहीं मरेगा। उन्होंने कहा कि यह केवल सरकार की जिम्मेवारी नहीं है बल्कि आप सब की भी है। इस योजना के बारे में सभी लोगों को बताते हुए कहा कि इस योजना का लाभ पूरे परिवार को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षित और समृद्व झारखण्ड बनाने में आपकी भागीदारी भी जरूरी है। इससे पूर्व पांच महिलाओं ने मुख्यमंत्री को विधिवत राखी बांध कर उनके मंगल की कामना की।

यह भी पढ़ेंः उन्नत खेती की तकनीक सीखने झारखंड के किसान इजरायल गये

- Advertisement -