मोदी कैबिनेट ने धान का समर्थन मूल्य 200 रुपए बढ़ाया

0
159

नयी दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों को तोहफा दिया है। केंद्र ने धान के समर्थम मूल्य में 200 रुपये की वृद्धि की है। सरकार ने धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 200 रुपए बढ़ा कर 1,750 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है। कैबिनेट की बैठक में बुधवार को इसे मंजूरी दे दी गई।

पिछले साल महज 80 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। तब समर्थन मूल्य 1,550 रुपए किया गया था। खरीफ फसलों की बुवाई मानसून आने के साथ शुरू होती है और इनकी कटाई अक्टूबर से शुरू होती है। बजट में सरकार ने कहा था कि एमएसपी उत्पादन लागत का कम से कम 1.5 गुना तय किया जाएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादा एमएसपी से धान का उत्पादन और बढ़ सकता है। वर्ष 2017-18 में यह 11.1 करोड़ टन के साथ सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया। एमएसपी की घोषणा सीजन शुरू होने से पहले होती है।

- Advertisement -

पिछले साल 7 जून को इसका फैसला हुआ था।गौरतलब है कि पिछले साल सामान्य ग्रेड के धान की एमएसपी 1,550 रुपये प्रति क्विंटल थी। इसके पहले धान की एमएसपी में एक साल में रिकॉर्ड बढ़त 155 रुपये प्रति क्विंटल की एक दशक पहले साल 2008-09 में यूपीए सरकार द्वारा की गई थी। यानी मोदी सरकार के द्वारा की जाने वाली बढ़ोतरी अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी होगी। गौरतलब है कि मोदी सरकार का ये फैसला सीधे तौर पर हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई प्रदेशों में सीधा असर दिखाएगा, इन राज्यों में किसानों की संख्या अधिक है और लोकसभा सीटों की भी।

पिछले हफ्ते गन्ना किसानों से बात करते हुए पीएम मोदी ने यह वादा किया था कि खरीफ सीजन के लिए फसलों के इनपुट कॉस्ट के 150 फीसदी तक एमएसपी करने की योजना को लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि उसे इस हफ्ते होने वाली कैबिनेट बैठक के दौरान मंजूरी दी जाएगी।इससे पहले भी मोदी सरकार की तरफ से गन्ना किसानों के लिए राहत दी गई थी।

 

 

- Advertisement -