कांग्रेस के पूर्ण अधिवेशन के पहले छत्तीसगढ़ में ईडी की छापेमारी

0
31

रायपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोयला लेवी धनशोधन मामले में जारी जांच के तहत सोमवार को कांग्रेस नेताओं से जुड़े परिसरों सहित छत्तीसगढ़ में कई स्थानों पर सोमवार को छापेमारी की। गौरतलब है कि यह छापेमारी छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 24-26 फरवरी तक कांग्रेस के तीन दिवसीय पूर्ण अधिवेशन से पहले हुई है। फिलहाल छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है।

- Advertisement -

अधिकारियों के अनुसार, भिलाई (दुर्ग जिले) में विधायक देवेंद्र यादव, छत्तीसगढ़ प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुशील सनी अग्रवाल, पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता आरपी सिंह के परिसरों और रायपुर में छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल के ठिकानो सहित एक दर्जन से अधिक स्थानों पर सुबह से ही रेड चल रही है।

जहां पर ईडी की रेड चल रही है उनमें सत्ताधारी पार्टी के कुछ अन्य नेताओं के परिसर भी शामिल हैं। अफसरों ने बताया कि ईडी द्वारा उन लोगों की जांच की जा रही है जो वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान किए गए कथित कोयला लेवी घोटाले के अपराध में शामिल पाये गये हैं। ईडी के मुताबिक उसकी जांच “एक बड़े घोटाले से संबंधित है जिसमें वरिष्ठ नौकरशाहों, व्यापारियों, राजनीतिक नेताओं और बिचौलियों से जुड़े एक ‘गिरोह’ द्वारा छत्तीसगढ़ में प्रत्येक टन कोयला ढुलाई पर 25 रुपये की अवैध उगाही की जा रही थी।”

छापों के बाद बीजेपी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस की प्रदेश इकाई के संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा, ‘‘बीजेपी रायपुर में होने वाले कांग्रेस के 85वें पूर्ण अधिवेशन से डरी गई है। अधिवेशन को बाधित करने के लिए केंद्रीय एजेंसी का दुरुपयोग किया जा रहा है।’’ विरोध स्वरूप कांग्रेस रायपुर स्थित ईडी कार्यालय का घेराव करेगी। मामले में अब तक पीसीएस की अधिकारी सौम्या चौरसिया, सूर्यकांत तिवारी, लक्ष्मीकांत तिवारी, छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई के संग एक कोयला कारोबारी सुनील अग्रवाल समेत नौ लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है।

- Advertisement -