बंगाल में ममता की TMC की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं

0
348
बंगाल के नेताजी सुभाष चन्द्र बोस का नारा था 'जय हिन्द'। ममता ने उसे छोटा कर 'जॉय बांग्ला' बना दिया। मायने कि 'आमरा बंगाली बनाम बहिरागत।' इससे बढ़कर मूर्खता क्या होगी?
बंगाल के नेताजी सुभाष चन्द्र बोस का नारा था 'जय हिन्द'। ममता ने उसे छोटा कर 'जॉय बांग्ला' बना दिया। मायने कि 'आमरा बंगाली बनाम बहिरागत।' इससे बढ़कर मूर्खता क्या होगी?
  • डी. कृष्ण राव

कोलकाता। बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी TMC की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। साल 2020 का आखिरी दिन भी संकट का रहा। ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के करीबी विनय मिश्रा के घर CBI ने दबिश दी। उन पर पशु तस्करी और कोयले के काले धंधे में लिप्त रहने का आरोप है।

बंगाल में पशु व कोयला तस्करी के आरोपी TMC के युवा नेता विनय मिश्रा की खोज में कोलकाता के विभिन्न स्थानों पर CBI टीम ने छापा मार कर तचलाशी ली। विनय के साथ TMC नेता व ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी का करीबी संबंध रहा है। इसके अलावा इसी केस से जुड़े रहने के आरोप में हुगली जिला के  दो ब्यापारियों के घरों में भी CBI ने दबिश दी।

- Advertisement -

CBI ने आज सुबह विनय मिश्रा के कोलकाता स्थित अलीपुर व चेतला स्थित घर पर छापा मार कर उन्हें पकड़ने की कोशिश की, लेकिन उसके पहले ही वे फरार हो गए। CBI सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विनय के खिलाफ लुकआउट नोटिश जारी किया गया है। उन्हें और उनके परिवार के लोगों को 4 जनवरी को CBI के दफ्तर में हाजिर होने की नोटिश दी गयी है। आरोप है कि पशु व कोयला तस्करी से मिले रुपये कोलकाता में कई प्रभावशाली नेताओं और पुलिस अधिकारी तक पहुंचाये जाते थे। विनय मिश्र के घर 7 घंटे तक छापामारी चली। CBI ने उनके घर से लैपटाप समेत कई सामान जब्त किएं हैं।

दिलीप घोष ने युवाओं को ललकारा- हथियार उठाइए

बंगाल में राजनीतिक सरगर्मी उफान पर है। भाषा पर बीजेपी और तृणमूल के नेता लगातार नियंत्रण खो रहे हैं। उन्मादी भाषणों को सुन कर लगता है कि विधानसभा चुनाव रक्तपात के बिना होना संभव नहीं है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने एक हिन्दुवादी संगठन की सभा को संबोधित करते हुए हिन्दू युवाओं को हाथ में हथियार उठाने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि पहले मां-बेटियों की इज्जत लूटने वालों से बदला लीजिए। बाद में थाना में रपट दर्ज कराइए। इसके जवाब में मिदनापुर जिला तृणमूल के अध्यक्ष अजित माईती ने दहाड़ते हुए कहा कि तृणमूल चुड़ी पहन के बैठी नहीं है। टीएमसी 50 दिलीप घोष को संभाल सकती है। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि इससे हिंसा जरूर बढ़ेगी।

शुभेंदु के भाई सौम्येंदु भी थामेंगे बीजेपी का दामन

हाल में तृणमूल की ओर से कांथी नगर निगम के चेयरमैन पद से हटाए जाने के बाद शुभेंदु अधिकारी के भाई सौम्येंदु अधिकारी जल्द ही बीजेपी का दामन थाम सकते हैं। सूचना के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों के अंदर कांथी के डारमेटरी मोड़ पर होने जा रही सभा में वह बीजेपी में शामिल होंगे। इधर आज सौम्येंदु को गैरकानूनी तरीके से पद से हटाए जाने के विरोध में कोलकाता हाईकोर्ट में मामला भी दर्ज कराया है। 4 जनवरी को सुनवाई की सम्भावना है। माकपा नेता विकास भट्टाचार्य इस मामले में सौम्येंदु के वकील हैं।

यह भी पढ़ेंः बंगाल में ममता बनर्जी के लिए BJP से बड़ी चुनौती हैं प्रशांत किशोर(Opens in a new browser tab)

दूसरी ओर कांथी के TMC सांसद व जिला TMC के अध्यक्ष शिशिर अधिकारी इस घटना से काफी खफा है। उनका आरोप है कि पार्टी में लोकतंत्र नहीं बचा है। वह अब भी पार्टी के जिला अध्यक्ष हैं। उनका एक बेटा तमलुक के सांसद हैं, लेकिल उन्हें सूचना दिए बिना जिला में बाहर से नेता आकर सभा कर रहे हैं। इधर पुरुलिया के तृणमूल सांसद भी शिशिर अधिकारी से मिलने उनके घर पहुंचे। कयास लगाया जा रहा है कि आगामी कुछ दिनों के अंदर तृणमूल में बड़ी टूट हो सकती है।

TMC की सभा में जितेंद्र पांडेय को नहीं बुलाया

पाण्डेश्वर में महिला तृणमूल की सभा में जितेंद्र तिवारी को नहीं बुलाया गया। इस पर जितेंद्र तिवारी बोले- पार्टी को मुझ पर अब भरोसा नहीं रहा, लेकिन वह अपने काम से पार्टी का दिल जीतेंगे। जितेंद्र तिवारी के बारे में लगातार सूचनाएं मिल रही हैं कि वे बीजेपी नेताओं के संपर्क में हैं और कभी भी टीएमसी का साथ छोड़ सकते हैं। बीजेपी नेताओं से उनकी मुलाकातों की खबरें भी आती रही है।

यह भी पढ़ेंः बंगाल चुनाव में टूट रही भाषा की मर्यादा, पैंट खोल खदेड़ने की बात(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -