तृणमूल आज करेगी उम्मीदवारों की घोषणा, ममता जाएंगी नंदीग्राम

0
287
बंगाल में लोकतंत्र की जीत हुई है तो अभी चल रहे हिंसा-आगजनी औप हत्याओं के पीछे कौन है? यह सवाल आज की तारीख में काफी मौजू सवाल है।
बंगाल में लोकतंत्र की जीत हुई है तो अभी चल रहे हिंसा-आगजनी औप हत्याओं के पीछे कौन है? यह सवाल आज की तारीख में काफी मौजू सवाल है।

कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस आज करेगी उम्मीदवारों की घोषणा। देर रात तक उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दे दिया गया। आज 4 बजे घोषणा हो सकती है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए  आज दोपहर 4 बजे तक  पार्टी अपने उम्मीदवारों के नाम घोषणा करेगी। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक नामों की घोषणा से पहले आज दोपहर करीब 1 बजे ममता बनर्जी  के नेतृत्व में कोर कमेटी की बैठक होगी। बैठक के बाद ही 294  विधानसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की सूची घोषित कर दी जाएगी।

इस घोषणा में सबसे  मजेदार बात यह होगी कि ममता बनर्जी  कोलकाता के भवानीपुर के अपने पारंपरिक क्षेत्र को छोड़ कर नंदीग्राम से अपनी उम्मीदवारी पेश करेंगी। ममता बनर्जी के अलावा इस सूची में राज्य के पूर्व चीफ सेक्रेटरी  राजीव सिन्हा का नाम भी  शामिल हो सकता है। राजीव सिन्हा को बैरकपुर से टिकट मिलने की पूरी संभावना है।

- Advertisement -

इधर हावड़ा की बाली सीट से तृणमूल के युवा नेता  देवांशु भट्टाचार्य को  भाजपा के वैशाली डालमिया के खिलाफ उतारा जा सकता है। ममता बनर्जी की पुराना सीट भवानीपुर से इस बार  बिजली मंत्री  शोभन देव चटर्जी को  टिकट मिल सकता है। ममता बनर्जी के  वीर योद्धा मदन मित्र को कमरहट्टी से टिकट दिया जा सकता है।

दूसरी ओर उत्तरपाड़ा से  राज्य के पूर्व मंत्री पूर्णेन्दु बसु और उत्तर हावड़ा से विवेक गुप्ता को टिकट मिल सकता है। इस बार राज्य के  वरिष्ठ मंत्री सुब्रत मुखर्जी को अपनी सीट बदलकर बालीगंज में जाना पड़ सकता है। रासबिहारी सीट से इस बार देवाशीष कुमार और राजारहाट न्यू टाउन से तापस चटर्जी को टिकट मिलने की पूरी उम्मीद है। राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्र  को उनकी पुरानी सीट   खड़दह  से ही उतारने की तैयारी है। राज्य के पूर्व मंत्री अरूप राय को फिर टिकट मिल सकता है।

टिकॉ बंटवारे में पांच मानकों का तृणमूल कांग्रेस ने ख्याल रखा है। साफ सुथरी छवि उम्मीदवार की अनिवार्य शर्त है। महिलाओं की संख्या बढ़ सकती है। युवा भी पार्टी की पहली पसंद हैं। ढुलमुल रुख वाले नेता किनारे किये जाएंगे। 75 पार वाले शायद ही टिकट पा सकें।

- Advertisement -