बंगाल चुनाव के लिए तृणमूल ने उम्मीदवार घोषित किये

0
362
बंगाल में अंतिम चरण के चुनाव में भी हिंसा नहीं थमी। सुरक्षा के व्यापक तामझाम के बावजूद बंगाल में आठवें चरण का मतदान भी शांतिपूर्ण नहीं रहा।
बंगाल में अंतिम चरण के चुनाव में भी हिंसा नहीं थमी। सुरक्षा के व्यापक तामझाम के बावजूद बंगाल में आठवें चरण का मतदान भी शांतिपूर्ण नहीं रहा।

कोलकाता। बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस ने सीटों का एलान कर दिया है। तृणमूल ने सभी 294 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। जोड़ासांको से स्मिता बख्शी काट टिकट गया है। अब वहां से विवेक गुप्ता टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।  टीएमसी अकेले 291 सीटों पर लड़ेगी। दार्जिलिंग की 3 सीटें इसने अपने सहयोगी दल के लिए छोड़ी है। 50 सीटें महिलाओं को दी गयी हैं। णमूल कांग्रेस ने जिनके नाम काटे हैं या जिन्हें टिकट मिलने की आशा थी और टिकट नहीं मिल पाया, उनके लिए रास्ता बनाने की घोषणा की है। पार्टी ने कहा है कि अगर तृणमूल सत्ता में लौटती है तो विधान परिषद का गठन कर ऐसे लोगों को सदन में लाया जाएगा।

अभी तक की सूचनाओं के मुताबिक में जिन नामों पर पार्टी ने मुहर लगा दी है, उनमें विधाननगर से सुजीत बोस, शिवपुर से मनोज तिवारी, नंदीग्राम से ममता बनर्जी, भवानीपुर से शोभन देव चट्टोपाध्याय, कमरहट्टी से मदन मित्र, निर्मल घोष, यादवपुर से देवब्रत मजूमदार, सिलीगुड़ी से ओमप्रकाश मिश्र, बेहाला पूर्व से रत्ना चटोपाध्याय, दमदम उत्तर से चंद्रिमा भट्टाचार्य, सिंगूर से बेचाराम मन्ना, रासबिहारी से देवाशीष कुमार, देवड़ा से हुमायू कबीर, बैरकपुर से राज चक्रवर्ती शामिल हैं।

- Advertisement -

अमित मित्रा, मनीष गुप्ता चुनाव नहीं लड़ेंगे। टीएमसी ने कहा है कि अगर फिर सरकार बनी तो राज्य में विधान परिषद बनाई जाएगी। टिकट कटने के बाद स्मिता बख्शी और संजय बख्शी बगावत के मूड में हैं। 7 मार्च को पीएम मोदी की सभा के दौरान उनके बीजेपी ज्वाइन करने की संभावना है। इस बार ममता बनर्जी ने हिन्दीभाषियों पर ज्यादा भरोसा किया है।

आज शाम में होगा वाम दलों के सीटों का एलान

सीपीएम ने फुरफुरा शरीफ के पीरजादा और इंडियन सेकुल फ्रंट के नेता अब्बास सिद्दिकी के लिए नन्दीग्राम की सीट को होल्ड पर रखा है। शाम 4.30 बजे सीपीएम के राज्य मुख्लय अलीमुद्दीन स्ट्रीट से उम्मीदवारों की घोषमा होगी।

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक रद्द

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की आज होने वाली बैठक रद्द हो गयी है। इसलिए बंगाल विधानसबा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के आज एलान पर संशय पैदा हो गया है। समझा जाता है कि टीएमसी द्वारा उम्मीदवारों की आज घोषणा के मद्देनजर इसे स्थगित किया गया है, ताकि टिकट से वंचित टीएमसी विधायकों में से काम के उम्मीदवारों का चयन किया जा सके। या फिर उनकी नाराजगी को अपने पक्ष में भुनाने की कोशिश की जा सके।

- Advertisement -