ट्वेंटी- 20 में इंडिया का क्लीन स्वीप, इसे कहते हैं शानदार जीत

0
213
  • वीर विनोद छाबड़ा 

ट्वेंटी– 20 में इंडिया का क्लीन स्वीप, इसे कहते हैं शानदार जीत। दबाव के बीच टीम को कामयाबी मिलना सुखद आश्चर्य का सूचक बना। 147 के लक्ष्य का पीछा करती हुई टीम इंडिया का पहला विकेट सीरीज़ में बुरी तरह नाकाम रहे शिखर धवन (7) के रूप में 10 रन पर गिरा और केएल राहुल (20) गए 27 पर। वेस्ट इंडीज़ को मात्र 146 पर 6 विकेट पर रेस्ट्रिक्ट कर उछल रही टीम इंडिया अचानक दबाव में आ गयी। शुक्र था कि भरोसेमंद क्रीज़ पर मौजूद थे।

खतरा था तो चार नंबर पर आये ऋषभ पंत से। वो पिछले दो मैचों में जल्दी शॉट खेलने की गलती कर चुके थे। मगर आज वो सामने खड़े कप्तान कोहली की तीक्ष्ण निगरानी में रहे। दोनों आराम से खेले। शुरू में सिंगल लेकर और बाद में शॉट लगाए। कोहली ने ग्राउंड शॉट लगाए। हालांकि वो बॉउंड्री के ऊपर से भी शॉट लगाते हैं, मगर आज अगर ऐसा उन्होंने नहीं किया तो मौके की नजाकत को दृष्टिगत कर के। पंत ने अपना पहला छक्का 13 वें ओवर में लगाया और खेल का समापन भी उन्होंने छक्के के साथ किया। और टीम (150/3 विकेट) को सात विकेट से जिता दिया।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः मुझे रात-दिन ये ख्याल है, वो नजर से मुझको गिरा न दे…

वो चार चौकों और चार छक्कों के साथ 42 बॉल पर 65 रन बना कर नाबाद रहे। मगर अफसोस कि जीत के उन शानदार लम्हों में उनके साथ तीसरे विकेट के लिए 12.2 ओवर्स में 106 रन की पार्टनरशिप करने वाले कोहली (42 बॉल पर 59 रन) मौजूद नहीं थे। वो थोड़ी देर पहले उस समय आउट हो गए, जब 15 गेंद पर 14 रनों की ज़रूरत थी। पर तब तक कोहली अपनी ज़िम्मेदारी निभा चुके थे और असल खतरा भी टल चुका था।

यह भी पढ़ेंः दिलीप सरदेसाई, भारतीय क्रिकेट के नवजागरण के लिए जाने गए 

मगर आज की खोज रहे सीमर दीपक चाहर। ये उनकी शानदार बॉलिंग का ही कमाल था कि इंडीज के बल्लेबाज शुरू के चार ओवरों में ही दबाव में आ गए। राजस्थान की रणजी ट्राफी टीम के इस सीमर ने सिर्फ 4 रन पर 3 विकेट लिए। वो जीत का आर्टिटेक्ट मानते हुए मैन ऑफ द मैच घोषित हुए। कुणाल पांड्या को उनके आल राउंड परफॉरमेंस के दृष्टिगत मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

यह भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल में मुस्लिम तुष्टीकरण की राजनीति ले डूबी ममता बनर्जी को

इंडीज के बल्लेबाज आज भी लय में नहीं दिखे। 14 रन पर वे 3 विकेट खो चुके थे। मगर शुक्र है कि कीवन पोलार्ड (59) और निकोलस पूरन के बीच 66 रन की पार्टनरशिप और फिर अंत में रोवमान पॉवेल ने 20 बॉल पर नाबाद 32 रन (20) बना कर इज्जत रख ली। आज की विशेषता ये रही कि विराट कोहली ने अपनी 21 वीं हाफ-सेंचुरी बनाई और ऋषभ पंत ने पहली। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने 3-0 से क्लीन स्वीप किया ही, ये उनकी इंडीज़ पर लगातार छटी जीत भी बनी। बधाई टीम इंडिया।

यह भी पढ़ेंः और वेस्ट इंडीज का मुकाबला जिसने भी देखा, वह धन्य हो गया 

- Advertisement -