चिरेका में विश्व पर्यावरण दिवस जागरूकता रैली, वृक्षारोपण

0
444
चितरंजन रेल इंजन कारखाना के गोल्फ ग्राउंड में वृक्षारोपण करते अधिकारी
चितरंजन रेल इंजन कारखाना के गोल्फ ग्राउंड में वृक्षारोपण करते अधिकारी

चितरंजन (पश्चिम बंगाल)। चिरेका में विश्व पर्यावरण दिवस पर जागरूकता रैली निकाली गयी। कचरा प्रबंधन पर चर्चा हुई और वृक्षारोपण भी किया गया। चितरंजन रेलइंजन कारखाना (चिरेका) प्रांगण में बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। विश्व पर्यावरण दिवस पर भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के चितरंजन शाखा द्वारा 5 जून 2019 को रेलवे टाउनशिप की विभिन्न जगहों पर जागरूकता रैली निकाली गयी, जिसमें पर्यावरण के संरक्षण पर आधारित पोस्टरों के माध्यम से स्काउट्स एवं गाइड्स के सदस्यों ने लोगों में इसके प्रति जागरूकता का संदेश दिया।

यह भी पढ़ेंः बिहार के 3 जिलों में आर.ओ.बी. के लिए 107.30 करोड़ मंजूर

- Advertisement -

इसके एक दिन  पहले चिरेका के वरीय अधिकारियों के दल के द्वारा एनवायरलमेंट पार्क में स्थित गोल्फ कोर्स में बड़ी संख्या में पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर रेल नगरी के निवासियों के बीच पर्यावरण संरक्षण, जिसमें प्लास्टिक प्रदूषण की रोकथाम पर विभिन्न तरीकों के बारे में लोगों को जानकारी दी गयी एवं उन्हें जागरूक करने के लिए जन-संपर्क विभाग द्वारा जल, ऊर्जा संरक्षण और वायु प्रदूषण की रोकथाम से संबंधित पर्चियाँ वितरित की गईं।

यह भी पढ़ेंः एक मंदिर ऐसा भी, जहां शिवलिंग व मजार एक ही छत के नीचे!

नगरी के विभिन्न स्थानों पर पर्यावरण संम्बंधी पोस्टर्स एवं बैनर्स भी लगाये गये। चिरेका में अस्पताल कचरा प्रबंधन के अंतर्गत आने वाले जन-स्वास्थ्य कार्यालय की ओर से भी नगरी की साफ-सफाई एवं इसके प्रबंधन में विशेष कदम उठाया गया है। चिरेका नगरी का जैव-अपशिष्ट और गैर जैव-अपशिष्ट कचरा अलग-अलग कर के यथास्थान पर रखा जाता है, जिससे नगरी में स्वच्छ वातावरण बना रहे।

यह भी पढ़ेंः बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले ‘बंगाली-बिहारी’ मुद्दे को हवा

वहीँ सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के द्वारा जल संरक्षण की भी जानकारी दी गयी।  विद्युत अनुरक्षण विभाग द्वारा भी विश्व पर्यावरण दिवस पर विद्युत उर्जा के संरक्षण के उपायों पर निर्देश जारी किये। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर चिरेका कर्मियों ने यह संकल्प लिया कि पर्यावरण की हर संभव रक्षा करेंगे एवं वायु प्रदूषण की रोकथाम कर राष्ट्र के साथ मिल कर विश्व पर्यावरण दिवस के उद्देश्य को सफल बनायेंगे।

यह भी पढ़ेंः नीतीश कुमार के दोनों हाथ में लड्डू, इधर रहें या उधर जाएं

यह भी पढ़ेंः बिहार में बैट्री चालित वाहनों पर 50 % कम टैक्सः सुशील मोदी

- Advertisement -