झारखंड में पेट्रोल, डीजल 5 रुपए सस्ता होगा, बिहार में मंथन

0
110
transportation and ownership concept - man pumping gasoline fuel in car at gas station

नई दिल्ली/ रांचीवित्तमंत्री अरुण जेटली ने आज बड़ा एलान किया। पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 2.5 रुपए प्रति लीटर घटा दी है। अरुण जेटली ने कहा कि ब्रेंट की कीमत कीमत 86 डॉलर के पार कर गई है। इसके तहत सरकार 1.5 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाएगी। वहीं तेल कंपनियां भी अपनी तरफ से 1 रुपए दाम करेंगी।

यह भी पढ़ेंः एडवांस प्लानिंग के अभाव में झारखंड का समुचित विकास नहीं

- Advertisement -

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने राज्यों से अपील कि वे भी 2.5 रुपए पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाएं। इस तरह से पेट्रोल और डीजल पर आम आदमी को 5 रुपए तक की राहत मिलेगी। जेटली ने कहा कि अमेरिका में ब्याज दर 3.2 फीसदी हो गई, ये भी सबसे ज्यादा है। इन दोनों के कारण पूरे विश्व के बाजारों पर असर पड़ा। इसका असर शेयर बाजार और करेंसी मार्केट पर भी पड़ा।

यह भी पढ़ेंः

रांची के आड्रे हाउस का नाम अब महात्मा गांधी स्मृति भवन

अंतिम पायदान तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना लक्ष्यः नीतीश

झारखंड सरकार ने डीजल पर दी छूटः केंद्र के बाद अब झारखंड सरकार ने भी डीजल-पेट्रोल में छूट देने का निर्णय लिया है। इस संबंध में मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने डीजल-पेट्रोल पर राज्य सरकार के टैक्स में ढाई  (2.50) रुपये की छूट देने को कहा है। यानी झारखंड में अब डीजल-पेट्रोल प्रति लीटर 5 रुपये सस्ता होंगे। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में वाणिज्य कर सचिव श्री केके खंडेलवाल को आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।

बिहार में अभी चल रहा मंथनः बिहार सरकार ने दूसरे कई राज्यों की तरह तुरंत दाम घटाने का कोई फैसला नहीं लिया है। उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि राज्य सरकार इसका अध्ययन कर रही है। अध्ययन के बाद ही इस पर कोई निर्णय लिया जायेगा।

यह भी पढ़ेंः 

बिहार को विशेष दर्जे की जरूरत समझाई नीतीश कुमार ने

उज्ज्वला योजना में बिहार में बंटे 61 लाख गैस कनेक्शनः राजीव

- Advertisement -