मोदी सरकार ने पहुंचाई करोड़ों गरीबों के घर में बिजली : भाजपा

0
83

पटना बिजली सुविधा से वंचित लोगों को इस सुविधा से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही सौभाग्य योजना को इस क्षेत्र में आज तक की सबसे अभूतपूर्व पहल करार देते हुए प्रदेश भाजपा प्रवक्ता सह पूर्व विधायक श्री राजीव रंजन ने कहा कि एक बेहद साधारण पिछड़े परिवार से आने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री पद तक के सफर में आम आदमी, गांव और गरीबों का दर्द बेहद करीब से देखा है। इसलिए उनकी हर योजना, हर कार्यक्रम के केंद्र में गांव-गरीब-आम आदमी ही होता है।

उन्होंने कहा कि बिजली से वंचित गांवों-टोलों-मोहल्लों और लोगों तक बल्ब की रोशनी पहुंचाने की योजना ‘सौभाग्य योजना’ भी एक ऐसी ही योजना है, जो उन घरों में सौभाग्य लेकर आई है, जहां आजादी के 70 साल बाद भी अंधेरे ने कब्जा कर रखा था। 25 सितंबर 2017 को शुरू हुई इस योजना के तहत प्रधानमन्त्री जी ने बिजली से वंचित तकरीबन 4 करोड़ घरों को यह सुविधा प्रदान करने के लिए जो संकल्प लिया था, आज तकरीबन एक साल के भीतर ही इस योजना के तहत 1 करोड़ 99  लाख 85 हजार 151 यानी करीब दो करोड़ घरों तक बिजली पहुंच चुकी है। सरकार के काम करने की गति देखते हुए इस योजना का भी लक्ष्य से पहले पूरा होना निश्चित माना जा रही है।

- Advertisement -

श्री रंजन ने आगे कहा कि पीएम मोदी का सपना है कि देश का एक भी घर ऐसा नहीं छूटना चाहिए, जहां बिजली का तार न पहुंचा हो और इसलिए देश के ऐसे दुर्गम इलाके जहां बिजली पंहुचाना काफी कठिन है, केंद्र ने वहां के लिए इस योजना के तहत प्रावधान किए हैं। देश के ऐसे सुदुर, पहाड़ी एवं दूर-दराज के इलाकों में अवस्थित घरों को 200 से लेकर 300 वाट के सोलर पावर पैक और 5 एलईडी लाइट, 1 डीसी पंखा, 1 डीसी पावर प्लग के साथ बैटरी बैकिंग सुलभ कराई जा रही है। इसके साथ ही 5 वर्षों के लिए मरम्मत एवं रखरखाव सुविधा भी मुहैया कराई जा रही है। केंद्र के संकल्प से आज आजादी के इतने वर्षों बाद इन सभी के जीवन में उजाला फ़ैल रहा है।

यह भी पढ़ेंः बिहार में बीते वर्ष हर दिन 3 महिलाएं हुईं दुष्कर्म की शिकार

- Advertisement -