सफाई सिर्फ पीएम-सीएम के लिए नहीं, सबके लिए जरूरीः रघुवर

0
109

रांची। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि हमारे आदिवासी भाई-बहन साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं। साफ-सफाई केवल हमारा या आपका काम नही हैं, यह हम सबका काम है। स्वच्छता हर नागरिक के लिए जरूरी है। यह प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का कार्यक्रम नहीं, हर जन का कार्यक्रम है। हमें पूरे राज्य में साफ सफाई को एक आंदोलन का रूप देना है, जिससे 2 अक्टूबर तक पूरा राज्य स्वच्छ दिखे। गंदगी से कई बीमारियां होती हैं, यदि गंदगी नहीं रहेगी तो इन बीमारियों पर होने वाले खर्च को हम बचा सकते हैं। मुख्यमंत्री आज 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले स्वछ्ता पखवाड़ा के तहत राँची के नया टोला डिबडीह में राज्य स्तर पर सफाई अभियान के आरंभ के अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे।

 

- Advertisement -

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के रूप में मनाया जा रहा है। देश में आज सभी लोग अपने-अपने मोहल्ले, अपने गली, अपने घर में स्वच्छता का अभियान चला रहे हैं। आज मैं भी एक स्वच्छाग्रही के नाते अपने आदिवासी भाई-बहन के साथ इस अभियान को मना रहा हूँ। उन्होंने कहा कि इस नया टोला से आज झारखण्ड के स्वच्छता अभियान की शुरूआत हो गई है। इस नया टोला से हमें नया उत्साह प्राप्त हो रहा है जो हमें और प्रेरणा देने का काम  करेगा। 

 

श्री रघुवर दास ने कहा कि अगर हमारा मोहल्ला साफ-सुथरा रहेगा तो हमारे यहाँ डायरिया, मलेरिया जैसी कोई बीमारी नहीं होगी। इसलिए स्वच्छता को हमें दैनिक कार्य के रूप में अपने मोहल्ले में करना है। ये जिम्मेदारी हमें निभाने की जरूरत है और उसी निमित्त यह कार्य हो रहा है। 

 

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि 23 सितम्बर को प्रधानमंत्री जी रांची आ रहे हैं, मैं आपको आमंत्रित करने आया हूँ, इसी दिन रांची से आयुष्मान भारत के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो रही है,  मैं आपको प्रभात तारा मैदान में होने वाले कार्यक्रम में बुलाने आया हूँ। 23 सितम्बर से झारखण्ड में 57 लाख परिवारों को 5 लाख रूपये के हेल्थ बीमा से जोडने का काम शुरू कर दिया जायेगा। हमारी सरकार ने तय किया है कि कोई गरीब, बे-दवा, बे-इलाज न मरे। प्रधानमंत्री जी भगवान बिरसा मुण्डा, सिदो-कान्हू की धरती से पूरे देश में इस कार्यक्रम का अनावरण करेंगे। दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ स्कीम झारखण्ड की धरती से 23 सितंबर को आरंभ होगा। आप सबों से अनुरोध हैं कि प्रभात तारा के मैदान में आप सभी बड़ी संख्या में पहुँचे। उस दिन 5 गरीब लाभुकों को प्रधानमंत्री जी इस योजना से जोडकर इसकी शुरूआत करेंगे। दूसरे दिन से पूरे राज्य में जबतक 57 लाख परिवारों को इससे ना जोड लिया जाये तबतक यह कार्य चलता रहेगा। इसलिए इस स्कीम की जानकारी आप समझें और आसपास के गरीबों को समझायें।

 

यह भी पढ़ेंः झारखंड देश का 5वां राज्य, जहां इलेक्ट्रिक कारें पहुंचीं

- Advertisement -