2500 रुपये में एक घंटे की हवाई यात्रा कर सकेंगे झारखंड के लोग

0
142

रांची। राँची, जमशेदपुर, दुमका, देवघर, बोकारो के बाद हजारीबाग एवं डाल्टेनगंज भी जुड़ेंगे वायुमार्ग से। यह घोषणा केन्द्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री जानकारी श्री जयंत सिन्हा ने दी। वह आज बोकारो हवाई अड्डा के उन्नयन की आधार शिला रखे जाने के मौके पर बोल रहे थे। इस योजना के अन्तर्गत हुए एमओयू के तहत राज्य सरकार द्वारा तीनों हवाई अड्डा पर सुरक्षा तथा अग्निशमन की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। इन हवाई अड्डों के क्रियान्वयन से राज्य की आम जनता को 1 घंटे की उड़ान के लिए मात्र 2,500 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री सिन्हा ने शिलान्यास के पश्चात पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि बोकारो शहर से देश के अन्य महानगरों से वायुयान के द्वारा संपर्क किया जा सकेगा। उनके अनुसार बोकारो में रनवे को पुनः तैयार किया जायेगा, टर्मिनल बिल्डिंग की भी स्थापना की जायेगी तथा एयर ट्रैफिक कन्ट्रोल को भी लगाया जायेगा। देश में 4 वर्षो में लगभग 30 से ज्यादा नये एयरपोर्ट बनाये गए हैं।  इस प्रकार प्रतिवर्ष 7-8 नये एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के सोच एवं कुशल नेतृत्व को झारखण्ड के विकास में सराहनीय कदम बताया।

- Advertisement -

इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि क्षेत्रीय संयोजन योजना केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका मुख्य लक्ष्य छोटे शहरों के आम नागरिकों तक सस्ती वायु परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराना है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय संयोजन योजना के द्वितीय दौर की निविदा में बोकारो से कोलकता, बोकारो से पटना, दुमका से कोलकता तथा दुमका से रांची के बीच नियमित उड़ान सेवा प्रारंभ करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया है।

श्री दास ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लगभग 31 करोड़ रूपये की लागत से बोकारो हवाई अड्डा का विकास किया जा रहा है। इसके साथ ही लगभग 27 करोड़ रुपये की लागत से दुमका हवाई अड्डा का भी विकास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड का कोई भी गरीब दवा और इलाज के अभाव में मृत्यु का शिकार नहीं होगा। प्रधानमंत्री ने ऐलान किया है कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस 25 सितम्बर को झारखण्ड के 57 लाख परिवारों की चिकित्सा हेतु प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की जायेगी। साथ ही झारखण्ड के शेष 21 लाख परिवारों के लिए झारखण्ड सरकार द्वारा चिकित्सा हेतु योजना शुरू की जायेगी।

यह भी पढ़ेंः देवघर-बासुकीनाथ फोर लेन सड़क निर्माण की प्रक्रिया का प्रारंभ जल्द

शिलान्यास कार्यक्रम में सांसद धनबाद के श्री पी.एन.सिंह, विधायक बोकारो श्री बिरंची नारायण, माननीय विधायक बाघमारा श्री ढुल्लू महतो, नागर विमानन विभाग झारखण्ड के सचिव श्री प्रवीण टोप्पो, पुलिस महानिरीक्षक कोयला क्षेत्र श्री प्रभात कुमार, सीआरपीएफ एवं सीआईएसएफ के डीआईजी, उपायुक्त बोकारो श्री मृत्युंजय कुमार बरणवाल, पुलिस अधीक्षक श्री कार्तिक एस, सीईओ बीएसएल श्री पी.के सिंह, बीस सूत्री उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण कुमार नायक, उप विकास आयुक्त श्री रवि रंजन मिश्रा सहित एयरपोर्ट ऑथारिटी ऑफ इण्डिया के पदाधिकारी, बीएसएल के पदाधिकारी एवं जिले के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

- Advertisement -