उन्नत खेती की तकनीक सीखने झारखंड के किसान इजरायल गये

0
416

रांची। उन्नत तकनीक, उन्नत किसान होगी झारखंड की नई पहचान। इस क्रम में झारखंड से 26 किसानों के दल को इजरायल की यात्रा पर रवाना करते हुए मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने यह बात कही।

मुख्यमंत्री ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि रक्षाबंधन के पवित्र दिन किसानों की आय वृद्धि की रक्षा के संकल्प के साथ आप इजरायल  जा रहे हैं। वहां जाकर वहां की उन्नत तकनीक को, वहां के किसानों के अनुभवों को जानने और सीखने पर अपना पूरा समय दें और उन अनुभवों को अपनी खेती में उतारें। साथ ही राज्य के अन्य किसानों को भी इन अनुभवों का लाभ दें।

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि झारखंड से भी क्षेत्रफल में छोटा देश होते हुए इजरायल अपने कृषि पैदावार के बल पर राष्ट्रीय प्रतिव्यक्ति आय में भारत से भी आगे हैं। जहां अच्छा हो रहा है, उससे हमेशा ही सबक लेना चाहिए और उसी को अपने जीवन में उतारना चाहिए। इस भावना से ही हमारे किसान इजरायल जा रहे हैं। झारखंड खाद्यान्न की आपूर्ति में आज पीछे है, परंतु वह दिन दूर नहीं, जब झारखंड न केवल आत्मनिर्भर होगा, बल्कि देश के अन्य राज्यों को भी खाद्यान्न उपलब्ध कराएगा। किसानी या खेती के अर्थ को भी व्यापक रूप से लेने की आवश्यकता है। इसमें केवल खेती नहीं, बल्कि मत्स्य पालन, पशुपालन, बागवानी इत्यादि सब सम्मिलित है। किसानों का अपना FPO (फ़ूड प्रोडयुसिंग आर्गेनाईजेशन) बने, जिसके किसान ही मालिक हों।

किसानों ने मुख्यमंत्री से अपनी उम्मीद और अपेक्षाओं को लेकर बात की। किसान मो. अब्दुल कयूम ने कहा कि हम वहां के अनुभवों का लाभ लेकर झारखण्ड को कृषि के क्षेत्र में पूरे देश में सबसे आगे ले जाएंगे। गंदुरा उराँव ने कहा कि हमने कभी सोचा भी नहीं था कि हम इजरायल जाकर सीखेंगे। नमन टोपनो ने कहा कि किसानों की आय दुगुनी हो, इसके लिए मुख्यमंत्री जो प्रयास कर रहे हैं, वह जरूर पूरा होगा।

यह भी पढ़ेंः इस वर्ष 12.5 लाख किसानों को क्रेडिट कार्ड देगी झारखंड सरकार

इस अवसर पर कृषि सचिव श्रीमती पूजा सिंघल ने कहा कि राज्य के किसानों का दल रांची से चलकर 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगा। वहां से 4:50 में इजरायल के लिए प्रस्थान करेगा। 4 दिनों तक वहां डेयरी फार्म, फलों और सब्जियों की पैदावार, ड्रिप इर्रिगेशन का कार्य देखेंगे तथा वहां के किसानों से वार्ता करेंगे और उनके अनुभवों को और अपने अनुभवों को साझा करेंगे।

यह भी पढ़ेंः 2500 रुपये में एक घंटे की हवाई यात्रा कर सकेंगे झारखंड के लोग

किसानों के साथ कृषि निदेशक श्री रमेश घोलप, हजारीबाग के उपायुक्त श्री रवि शंकर शुक्ला, गढ़वा की उपायुक्त श्रीमती नेहा अरोड़ा, हॉर्टिकल्चर निदेशक श्री विजय सिंह, संयुक्त निदेशक कृषि डॉ सुभाष सिंह भी साथ जा रहे हैं।

- Advertisement -