राजस्थान के जयपुर व गुजरात के सूरत से आये 108 प्रवासी मजदूर

0
90
झारखंड स्वास्थ्य सेवा के मार्च 2022 तक सेवानिवृत होने वाले चिकित्सकों को राज्य सरकार ने सेवा अवधि में विस्तार करने का निर्णय लिया है।
झारखंड स्वास्थ्य सेवा के मार्च 2022 तक सेवानिवृत होने वाले चिकित्सकों को राज्य सरकार ने सेवा अवधि में विस्तार करने का निर्णय लिया है।

बोकारो। राजस्थान के जयपुर और गुजरात के सूरत से चलकर आज बोकारो पहुंचे 108 प्रवासी मजदूर। मजदूरों को लाने के लिए प्रशासन ने बसें हटिया व जसीडीह भेजी थीं। लाक डाउन में दूसरे राज्य में फंसे झारखंड के मजदूरों को वापस लाने की प्रक्रिया के क्रम में आज राजस्थान के जयपुर से झारखंड राज्य के विभिन्न जिलों के प्रवासी मजदूर एवं छात्र विशेष रेलगाड़ी से वापस राज्य में आये। स्पेशल ट्रेन जयपुर से चलकर आज अपराहन 1:30 बजे रांची जिला के हटिया रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इस ट्रेन में बोकारो जिला के 67 प्रवासी मजदूर एवं छात्र थे।

राजस्थान से आये इन सभी को सकुशल वापस लाने हेतु उपायुक्त बोकारो मुकेश कुमार के दिशा-निर्देश पर तीन बसों को हटिया भेजा गया था। बोकारो जिले के प्रवासी मजदूरों एवं छात्रों को सकुशल वापस लाने के लिए सहकारिता प्रसार पदाधिकारी नावाडीह प्रखंड मुकुट बाड़ा को दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया था। उनकी देखरेख में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए सभी लोगों को बोकारो लाने का कार्य किया गया। बोकारो आने के बाद इन सभी प्रवासी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए बालिका मध्य विद्यालय पेटरवार में सभी का मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद डाटाबेस तैयार किया गया।

- Advertisement -

गुजरात के सूरत से बोकारो पहुंचे 41 प्रवासी मजदूर

गुजरात के सूरत से झारखंड के विभिन्न जिलों के प्रवासी मजदूर एवं छात्र विशेष रेलगाड़ी से वापस अपने राज्य पहुंचे हैं। उक्त स्पेशल ट्रेन सूरत से चलकर आज अपराहन 12:30 बजे देवघर जिला के जसीडीह रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इस ट्रेन में बोकारो जिला के 41 प्रवासी मजदूर एवं छात्र थे। इन सभी को सकुशल जिला वापस लाने हेतु उपायुक्त बोकारो मुकेश कुमार के दिशा-निर्देश पर एक बस देवघर के लिए रवाना की गयी। बोकारो जिले के प्रवासी मजदूरों एवं छात्रों को सकुशल वापस लाने के लिए कनीय अभियंता मनरेगा चास बोकारो अभय कुमार को दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया था। इनकी देखरेख में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए सभी लोगों को बोकारो जिला लाने का कार्य किया गया।

सभी प्रखंडों के चेक पोस्ट पर विशेष निगरानी

उपायुक्त के दिशा-निर्देश पर जिले के सभी प्रखंडों में हर आगंतुक पर विशेष नजर रखने हेतु चेक पोस्ट पर पुलिस पदाधिकारी तथा दंडाधिकारी की नियुक्ति कर दी गई है। विशेष रुप से नेशनल हाईवे पर स्थित चेकपोस्ट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है यहां पर आने वाले हर व्यक्ति या वाहन की सघन जांच की जा रही है तथा उन सभी का डेटा संग्रह भी किया जा रहा है। उपायुक्त के निर्देशानुसार सभी चेक पोस्टों पर खास सावधानी बरते हुए प्रवासी मजदूर, जो पैदल या साइकिल से जाते हुए दिख रहे हैं, उसकी सूचना तुरंत जिला नियंत्रण कक्ष को देते हुए उनको विशेष रूप से सहायता प्रदान करते हुए उनके गंतव्य जिले की ओर भेजने की पहल जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है। इन सभी प्रवासी लोगों को जिला प्रशासन की ओर से नाश्ता या भोजन कराते हुए विभिन्न बसों के माध्यम से उनके गृह जिला की ओर रवाना किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः नागपुर से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से झारखंड पहुंचे प्रवासी मजदूर

- Advertisement -