महिला सशक्तीकरण की अनूठी पहल, 11वीं में लड़कियों का फ्री एडमिशन

0
194

पटना। सूबे में जहा राज्य सरकार महिला सशक्तीकरण की दिशा में आगे बढ़ रही है और महिलाओं को सम्मान के लिए उन्हें आरक्षण तक दे रही, वहीं एक स्कूल ने 11वीं कक्षा में फ्री एडमिशन की घोषणा की है। इस दिशा में राजधानी पटना स्थित बिहार के पूर्व राज्यपाल डॉ0 वाई पाटिल के संरक्षण में चल रहे डॉ0 डी0 वाई0 पाटिल पुष्पलता पाटिल इंटरनेशनल स्कूल ने महिला सशक्तीकरण, नारी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कक्षा 11 में प्रवेश लेने वाली लड़कियों को निःशुल्क प्रवेश देने की घोषणा की है।

विद्यालय के निदेशक डॉ0 सी0 बी0 सिंह और प्राचार्या श्रीमती राधिका के ने संयुक्त वक्तव्य जारी कर बताया कि स्व0 पुष्पलता पाटिल की इच्छा के अनुरूप और उन्हीं के नाम से संचालित विद्यालय में यह सुविधा संस्थापिका के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने बताया कि उनके मन में नारी शिक्षा और उनके सशक्तीकरण की प्रबल लालसा थी।

- Advertisement -

उन्होंने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि जो भी बालिकाएँ 60 फीसदी से ज्यादा अंक के साथ बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण हैं, उनके लिए यह सुविधा उपलब्ध है। 60- 85 प्रतिशत अंक लाने वाली लड़कियों को मुफ्त एडमिशन के लिए एक प्रवेश परीक्षा में बैठना होगा, जबकि 86 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाली लड़कियों को सीधे कक्षा 11 में निःशुल्क प्रवेश मिल सकेगा।

उन्होंने बताया कि दसवीं की बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले सभी छात्रों के लिए इस विद्यालय में निःशुल्क प्रवेश की सुविधा पूर्व से ही प्राप्त है। ये सभी सुविधाएँ 31 मई तक प्राप्त की जा सकेंगी। बालिकाओं को कुछ अन्य सुविधाएं मसलन पुस्तकें, यूनिफार्म, वार्षिक शुल्क में छूट देने का भी प्रावधान किया गया है। जहां एक तरफ यह स्कूल राजधानी के टॉप स्कूलों में एक है, इसमें नामांकन के लिए कई परीक्षाओं व शुल्क से गुजरना पड़ता है तो दूसरी तरफ लड़कियों को निःशुल्क प्रवेश से उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिलेगा और सही दिशा में नारी का सम्मान होगा।

उन्होंने बताया कि इच्छुक सुयोग्य छात्राएं हमें मोबाइल संख्या 9693193322 या 780969542 पर कॉल या मेल आईडी ddyppis@gmail.com ईमेल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेंः

भाजपा बहुमत से दूर रहेगी, कौन कह रहा यह बात, आइए जानते हैं

सावधान! बिहार में भी ‘वर्ड वॉर’ : नरभक्षी, जल्लाद जैसे शब्द गूंज रहे

छेड़खानी करने पहुंचे थे 2 युवक, एक की पिटाई से मौत, दूसरा जख्मी

महामिलावटी, अपशब्द और गालियां यानी मोदी का चुनाव प्रचार!

भोजपुरी फिल्‍म ‘शक्ति’ को लेकर उत्‍साहित हैं मनमोहन मिश्रा

ग्राउंड रिपोर्टः पूर्वी यूपी में गैर सवर्ण जातियां गठबंधन के साथ

- Advertisement -