महाराजगंज में दिव्यांग रथ वितरण सांसदों के लिए नजीर बनेगा

0
151
सारण जिले के जलालपुर में आयोजित दिव्यांग रथ वितरण समारोह में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी।
सारण जिले के जलालपुर में आयोजित दिव्यांग रथ वितरण समारोह में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी।

उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी सांसद जनार्दन सिग्रीवाल के आयोजन में पहुंचे

छपरा। महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल द्वारा दिव्यांगों के लिए रथ वितरण पूरे प्रदेश के सांसदों के लिए नजीर बनेगा। उक्त बातें बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने जलालपुर बाजार स्थित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मैदान में दिव्यांग रथ वितरण समारोह में लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सांसद सिग्रीवाल अपने सांसद कोष से विन्दु कुमारी (भगवानपुर), सुशीला कुमारी (भगवानपुर), अनु देवी (पंडितपुर), गिन्नी लाल मांझी (जलालपुर), मुकेश सिंह (नवादा), परमहंस भारती (एकमा), सुरेश साह (पानापुर) सहित 103 दिव्यांगों को स्कूटी देकर पूरे प्रदेश के सांसदों एवं जनप्रतिनिधियों के लिए नजीर बन गए हैं। यह स्कूटी दिव्यांगों के जीवन में रफ्तार लाने का काम करेगी।

यह भी पढ़ेंः पटना लौटे तेजस्वी, बताया- हड्डी का इलाज कराने गये थे

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः बाबा साहब ने भांप लिया था कि भावी भारत का स्वरूप कैसा होगा

उन्होंने कहा कि वे बिहार के 39 अन्य सांसदों को भी पत्र लिख कर ऐसा  करने के लिए कहेंगे, ताकि पूरे प्रदेश के दिव्यांगों को नई रोशनी और नई रफ्तार मिल सके। पहले दिव्यांगों को उपेक्षित दृष्टि से देखा जाता था। उन्हें विभिन्न नामों से पुकारा जाता था, लेकिन हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री ने उन्हें दिव्यांग शब्द से अलंकृत कर उन्हें सम्मानित किया और केंद्र सरकार, राज्य सरकार की योजना के अनुसार दिव्यांगों को स्कूटी प्रदान किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः BJP और JDU के रिश्तों में खटास के बीज पड़ चुके हैं

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की सरकारें दिव्यांगों के लिए कई कार्यक्रम चला रही हैं। सरकार  की कोशिश है कि  दिव्यांग भी हमारे सामान्य लोगों की तरह जीवन जी सकें और उनके जीवन में भी रफ्तार आ सके। दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को नामांकन में 5% आरक्षण की सुविधा दी जा रही है। वहीं सरकारी नौकरियों में उनके लिए आरक्षण 3% से बढ़ाकर 4%  किया गया है। प्रतियोगिता परीक्षा में शुल्क को घटाने का निर्णय लिया गया है। उनके लिए निर्धारित आयु सीमा को 10 वर्ष और बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ेंः भाभी के प्रेम में पागल भाई ने चचेरे भाई को मार डाला

सरकार ने यह योजना बनाई है कि प्रत्येक सरकारी भवन पर रैंप बनाया जाए, ताकि दिव्यांग आसानी से वहां पर जा सकें। उन्होंने मौके पर उपस्थित सारण के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन से कहा कि आप भी सारण जिला में सरकारी ऑफिसों में जहां पर रैंप नहीं हैं, उन्हें शीघ्र बनवाएं। उन्होंने आम लोगों से कहा कि यदि आपके परिवार में कोई  दिव्यांग है तो उनका प्रमाण पत्र बनवा लें। जिससे उन दिव्यांग भाइयों को भी सरकारी लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि अब दिव्यांगों को 400 रुपये प्रति माह की पेंशन की राशि भी दी जा रही है। पूरे बिहार में 6500000 लोगों को पेंशन मिल रही है, जिसे अब एक करोड़ करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए भी 400 रुपये प्रति माह की पेंशन की व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ेंः प्रमोशनल पार्टी में दिखा ‘राज तिलक’ के सितारों का जलवा

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में अब बिजली से किसान खेती करेंगे। बिहार सरकार ने बिहार को डीजल मुक्त बनाने का निर्णय लिया है। आप अपने ट्यूबवेल के लिए बिजली कनेक्शन का शीघ्र आवेदन दें। आवेदन करने की तिथि को दिसंबर तक बढ़ाया गया है। इससे काकी कम खर्च में अधिक से अधिक सिंचाई लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने जल संकट पर चर्चा करते हुए कहा कि सभी किसान जल संचय करने के लिए तत्पर हों। वर्षा के जल को छोटे-छोटे तालाब में एकत्रित किया जाए, ताकि जलस्तर बना रहे। जल का बचाव जरूरी है।

यह भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में झारखंड के शहीदों को याद किया

उन्होंने देश के विभिन्न राज्यों के जल संकट की चर्चा की तथा जल संकट के प्रति सावधान रहने के  लिए बताया। स्थानीय सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कहा कि उन्होंने दिव्यांगों को स्कूटी देकर उनके जीवन में रफ्तार लाने का प्रयास किया है, ताकि दिव्यांग घर पर भार नहीं बनें, बल्कि वे घर का नेतृत्व करें। उन्होंने प्रयास किया है कि दिव्यांगों के जीवन में अंतर आए और वे भी सामान्य लोगों की तरह खुशहाल रहें। पहले दिव्यांग स्कूटी पर किसी के सहारे बैठते थे। अब स्कूटी मिलने पर वे स्वयं दूसरे को लेकर बाजार जा रहे हैं। उनके जीवन मे बहुत बड़ा परिवर्तन है। उन्होंने बताया कि अब प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग रथ वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः जब हालैंड में अनिल जनविजय किताबें चुराते पकड़े गये

- Advertisement -