भारत कोरोना टीकाकरण में अमेरिका और इंग्लैंड से भी आगे

0
189
महम्मदपुर नरसंहार के असली साजिशकर्ता राजेश यादव को को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव का संरक्षण प्राप्त है। सुशील मोदी ने यह आरोप लगाया है।
महम्मदपुर नरसंहार के असली साजिशकर्ता राजेश यादव को को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव का संरक्षण प्राप्त है। सुशील मोदी ने यह आरोप लगाया है।
  • भारत ने 12 देशों को 62 लाख मुफ्त टीके दिये
  • अनुबंध के तहत 8 देशों को 1.5 करोड़ टीके दिये

पटना। भारत कोरोना टीकाकरण में अमेरिका और इंग्लैंड से भी आगे चल रहा है। इतना ही नहीं दूसरे देशों को मुफ्त और अनुबंध के तहत भी डोज दिये गये हैं। यह जानकारी राज्यसभा सदस्य और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दी।

पूर्व उपमुख्यमंत्री व सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि कोरोना काल के दौरान जहां भारत ने कड़ाई से लाकडाउन लागू कर एक लाख से ज्यादा लोगों की जान बचाई, वहीं संक्रमण से बचाव के लिए 16 जनवरी से शुरू टीकाकरण अभियान में 60 लाख लोगों को टीका लगाने में भारत को जहां महज 24 दिन लगे, वहीं अमेरिका को 26 और इंग्लैंड को 46 दिन लगे। इजराइल को तो 50 लाख लोगों के टीकाकरण में ही 50 दिन का समय लग चुका है।

- Advertisement -

भारत द्वारा पहले चरण में अपने हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाने के साथ ही दुनिया के 12 देशों यथा बांग्लादेश, मालदीव, म्यांमार, श्रीलंका, बहरीन, ओमान आदि को अब तक टीका के 62 लाख से ज्यादा डोज मुफ्त में दिये जा चुके हैं। वहीं वाणिज्यिक अनुबंध के तहत साउथ अफ्रीका (2लाख), ब्राजील (20 लाख), मोरोक्को (20 लाख), इजिप्ट (50 हजार), कुवैत (2 लाख) और यूएई (2 लाख) डोज सहित 8 देशों को भी टीके के 1.5 करोड़ डोज उपलब्ध कराये गये हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री ने भी भारत के प्रधानमंत्री को फोन कर कोविड के टीके उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

मोदी ने कहा कि 50 करोड़ लोगों के टीकाकरण के लिए भारत ने अपने अगले बजट में 35 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान कर कोरोना संक्रमण से निपटने के अपने मजबूत इरादे व संकल्प को व्यक्त किया है।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस ने पहले सेना के शौर्य पर सवाल उठाया, अब कोरोना टीके पर संदेह(Opens in a new browser tab)

यह भी पढ़ेंः ग्रामीण विकास विभाग की कार्यवाही पर मुख्यमंत्री का अनुमोदन(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -