बीजेपी ने बंगाल में प्रचार की बनाई रणनीति, पीएम की 12 सभाएं

0
174
पश्चिम बंगाल बीजेपी में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। राज्यसभा सदस्य मुकुल राय पार्टी की बैठक से नदारद रहे। राजीव बनर्जी गवर्नर रूल का विरोध कर रहे हैं।
पश्चिम बंगाल बीजेपी में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। राज्यसभा सदस्य मुकुल राय पार्टी की बैठक से नदारद रहे। राजीव बनर्जी गवर्नर रूल का विरोध कर रहे हैं।
  • डी. कृष्ण राव

कोलकाता। बीजेपी ने बंगाल में चुनाव प्रचार की पुख्ता रणनीति बनायी है। अकेले पीएम नरेंद्र मोदी चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में 12 सभाएं करेंगे। बंगाल में चुनाव की तारीख की घोषणा होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। मार्च के पहले हफ्ते में चुनाव आयोग इलेक्शन की तारीखों का ऐलान कर सकता है। लेकिन बीजेपी की पूरे बंगाल में हाई वोल्टेज चुनाव प्रचार की तैयारी लगभग पूरी हो गयी है।

हाई वोल्टेज चुनाव प्रचार के लिए जो नाम मुख्य तौर पर सामने आ रहे हैं,  उनमें सबसे ऊपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम है।  इसके अलावा  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह,  भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ, उममुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, केंद्रीय मंत्री  नितिन गडकरी,  राजनाथ सिंह जैसे राजनेताओं के नाम स्टार प्रचारकों में शामिल है। भाजपा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राजनेताओं के अलावा  फिल्म जगत के कई स्टार गायक और संगीतकार भी  इस चुनाव  में भाग लेंगे।

- Advertisement -

सूत्रों के मुताबिक  बंगाल में प्रधानमंत्री की कुल 12 सभाएं होंगी,  जिनमें 2 सभाएं  उत्तर बंगाल में होंगी। एक सभा कूचबिहार और दूसरी सिलीगुड़ी में होने की  संभावना है। इसके अलावा बाकी 10 जनसभाएं  दक्षिण बंगाल  के जिलों में होंगी। खासकर पुरुलिया,  झाड़ग्राम, पूर्वी मेदनीपुर, हुगली, हावड़ा  और दोनों 24 परगना जिलों में  होंगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अक्सर बंगाल दौरे पर आते रहे है, लेकिन चुनाव की घोषणा होने के बाद कम से कम 20 जनसभाएं वे करेंगे। इनमें से ज्यादातर  सभाएं भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के आसपास में  जिलों में होंगी। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की भी कम से कम 22 सभाओं की  सूची बनकर तैयार है। इस बीच 22 फरवरी यानी कल प्रधानमंत्री कोलकाता आ रहे हैं। वे हुगली में सभा करेंगे। इसके बाद चुनाव घोषणा होने के पहले या होते ही उनकी पहली सभा 7 फरवरी को  कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में होगी।

भाजपा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री की सभाएं उन क्षेत्रों के इर्द-गिर्द रखी जाएगी, जहां जीतने की संभावना सबसे ज्यादा है। कम संभावना वाली सीटों पर  अमित शाह और जेपी नड्डा की सभाएं होंगी। इस समय देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने के कारण  प्रधानमंत्री को पांचों राज्यों में   सभाएं करनी पड़ेंगी। असम में उनकी कुल 8 सभाएं होने की संभावना है। पांडिचेरी में एक, केरल में दो  और तमिलनाडु में पीएम की 5 जनसभाएं होने की संभावना है। भाजपा की सबसे  ज्यादा नजर बंगाल और असम पर है।

यह भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आरोप पर ममता बनर्जी का जवाब(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -