बिहार में पहले प्रदूषण मुक्त लकड़ी आधारित शवदाह गृह का उद्घाटन

0
120
बिहार के मुजफ्फरपुर मुक्तिधाम में प्रदूषण मुक्त लकड़ी आधारित अत्याधुनिक शवदाह गृह की सुविधा का आज शुभारंभ हो गया। आज इसका उद्घाटन हुआ।
बिहार के मुजफ्फरपुर मुक्तिधाम में प्रदूषण मुक्त लकड़ी आधारित अत्याधुनिक शवदाह गृह की सुविधा का आज शुभारंभ हो गया। आज इसका उद्घाटन हुआ।

मुजफ्फरपुर। बिहार के मुजफ्फरपुर मुक्तिधाम में प्रदूषण मुक्त लकड़ी आधारित अत्याधुनिक शवदाह गृह की सुविधा का आज शुभारंभ हो गया। आज इसका उद्घाटन हुआ। मुजफ्फरपुर मुक्तिधाम में सांसद अजय निषाद, विधायक विजेंद्र चौधरी, और मेयर की उपस्थिति में इसका उद्घाटन हुआ। इससे लोगों को शव दहन में जहां आसानी होगी, वहीं लकड़ी के बावजूद प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी।

प्रदूषणमुक्त लकड़ी आधारित अत्याधुनिक शव दाह गृह जनता को समर्पित कर दिया गया। इसका उद्घाटन शहर के वरिष्ठ नागरिक हरि राम शाह ने किया। यह प्रदूषण मुक्त शवदाह गृह बिहार का प्रथम व देश का 36 वां शव दाह गृह है। इसकी खासियत यह है कि इसमें खपत भी 9 मन की जगह 2 मन लकड़ी की होगी। यह बिल्कुल ही बिजली शवदाह गृह की तरह काम करेगा।

- Advertisement -

शवयात्रा में शामिल लोगों को दाह-संस्कार की प्रक्रिया पूरी होने के लिए अब घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि दाह-संस्कार पूरी तरह हिन्दू रीति-रिवाज के अनुसार होगा। प्रदूषण मुक्त शवदाह की यह व्यवस्था सिकंदरपुर मुक्तिधाम में की गयी है।

काठमांडू के भष्मेश्वर घाट की तर्ज पर यहां 58 लाख रुपये की लागत से लकड़ी आधारित ऊर्जा प्रदूषण मुक्त पारंपरिक शवदाह संयंत्र स्थापित किया गया है। सरकार से बिना मदद लिए इसको शहर के प्रख्यात डॉक्टर अरुण शाह ने 58 लाख की लागत से तैयार करवाया है। यहाँ शव का दहन संस्कार मुफ्त है। डाक्टर अरुण शाह का यह सपना लंबे समय से था, जो आज साकार हो गया। डाक्टर अरुण शाह के पिता हरि राम शाह ने इसका उद्घाटन फीता काट कर किया। डाक्टर अरुण शाह ने कहा कि मुज़फ़्फ़रपुर की जनता के लिए अपनी सेवा का का धर्म मैंने निभाया। मेरा सपना पूरा हो गया है।

यह भी पढ़ेंः सोमनाथ मंदिर के उद्घाटन का भी कांग्रेस ने किया था विरोध(Opens in a new browser tab) 

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक आने से सौरभ गांगुली अस्पताल में, स्थिति में सुधार(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -