बिहार के गवर्नर की कोरोना को रोकने के लिए सहयोग की अपील

0
377
बिहार के गवर्नर फागू चौहान
बिहार के गवर्नर फागू चौहान

पटना। बिहार के गवर्नर फागू चौहान ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए लोगों से सहयोग और संयम बरतने की अपील की है। अफवाहों से बचने की सलाह दी है। उन्होंने सभी बिहारवासियों से ‘नोवेल कोरोना वायरस’ के संक्रमण को रोकने के लिए भरपूर सावधानी और संयम बरतने की अपील की है। राज्यपाल ने कहा है कि पूरे विश्व को प्रभावित करते हुए महामारी का रूप ले चुके ‘नोवेल कोरोना वायरस’ के संक्रमण को रोकने के लिए हमें केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों तथा प्रमुख मान्यताप्राप्त स्वास्थ्य-संगठनों के सुझावों पर अमल करना चाहिए।

गवर्नर श्री चैहान ने कहा है कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कल रात प्रसारित हुए ‘राष्ट्र के नाम संदेश’ में निहित प्रमुख बातों का गंभीरतापूर्वक अनुपालन करना चाहिए। राज्यपाल ने कहा है कि सभी बिहारवासियों को संकट की इस घड़ी में सजग, सतर्क, संयमित, साहसपूर्वक और सहयोग-भाव के साथ रहना चाहिए तथा आगामी कुछ सप्ताहों तक बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने का निर्णय लेना चाहिए।

- Advertisement -

राज्यपाल ने कहा है कि ‘कोरोना वायरस’ से बचाव की दृष्टि से 60-65 वर्ष की उम्र से अधिक के सभी बुजुर्ग व्यक्तियों को प्रायः घर के भीतर ही रहना चाहिए। राज्यपाल ने भी माननीय प्रधानमंत्री जी के सुझावों पर तत्परतापूर्वक अमल करने की बिहारवासियों से गुजारिश करते हुए कहा है कि मात्र ‘रूटीन चेक-अप’ के लिए अस्पताल जाने से हमें परहेज करना चाहिए तथा सर्जरी के लिए निर्धारित तिथि को अगर बहुत जरूरी न हो तो चिकित्सकों से विमर्श करते हुए आगे बढ़वा लेना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा है कि सरकार आश्वस्त कर चुकी है कि खाद्यान्न या अन्य आवश्यक सामग्रियों की देश में कोई कमी नहीं है, अतएव राज्यवासियों को सामान-संग्रह की गलत मनोवृत्ति नहीं पालनी चाहिए। प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों से 22 मार्च की सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक ‘जनता कर्फ्यू’ के अनुपालन का आह्वान किया है। राज्यपाल ने सभी बिहारवासियों से भी इस जनता कर्फ्यू में शामिल होने की गुजारिश की है, ताकि इस बीमारी के संक्रमण के प्रसार पर नियंत्रण पाया जा सके। साथ ही इस बीमारी से निबटने की हमारी दृढ़ इच्छाशक्ति, आत्मसंयम, दृढ़संकल्प, तथा पारस्परिक सहयोग-भावना का प्रकटीकरण हो सके।

यह भी पढ़ेंः लालू यादव ने कहा- BJP व RSS कोरोना से भी खतरनाक

गवर्नर ने इस ‘कोरोना’ बीमारी से जुड़ी अफवाहों पर भी बिल्कुल ही ध्यान नहीं देने की गुजारिश की है। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया है कि बिहार राज्य में ‘महामारी अधिनियम’ के प्रावधानों को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया गया है, जिससे अफवाहों के फैलने पर प्रभावकारी नियंत्रण पाया जा सकेगा। राज्यपाल ने ‘कोरोना वायरस’ से बचाव के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार की तत्परता एवं प्रयासों की प्रशंसा करते हुए विश्वास व्यक्त किया है कि ‘कोरोना वायरस’ के संकट से उबरने में बिहार राज्य एवं सम्पूर्ण भारत निश्चय ही कामयाब होंगे। राज्यपाल ने राज्यवासियों से संयम, सहयोग, सावधानी और सजगता बरतने की अपील करते हुए समय पर सरकार द्वारा दिये जा रहे मार्ग-निर्देशों पर पूर्ण अमल करने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़ेंः RJD अपने वर्कर को हाईटेक बनाने की तैयारी में जुटा

- Advertisement -