कोरोना वायरस को ले कोलकाता समेत 75 शहरों में लाकडाउन !

0
209
कोरोना कंटेनमेंट जोन के रांची के इलाके चिह्नित कर लिये गये हैं। कोविड-19 के की रोकथाम के लिए रांची जिले में लॉक डाउन सख्ती से जारी है।
कोरोना कंटेनमेंट जोन के रांची के इलाके चिह्नित कर लिये गये हैं। कोविड-19 के की रोकथाम के लिए रांची जिले में लॉक डाउन सख्ती से जारी है।

कोरोना वायरस से बिहार में पहली मौत, रुकेगी प्लेन की उड़ान

दिल्ली। कोरोना वायरस को ले कोलकाता समेत देश के 75 शहरों में दूरगामी ट्रेनों, उपनगरीय ट्रेनों और मेट्रो का परहिचालन 31 मार्च तक रोक दिया गया है। बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में इंटर स्टेट बसों का पिरचालन भी रोक दिया गया है। इधर प्रधानमंत्री की अपील पर देशभर में जनता कर्फ्यू पूर्णतया सफल रही। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार को उनके अनुरोध पर ट्रेन सेवा एवं इंटर स्टेट बस सेवा को बंद करने के लिए धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए हमने केंद्र सरकार से ट्रेन एवं इंटर स्टेट बस सेवा बंद करने का अनुरोध किया था।

कोरोना को लेकर केंद्र की विज्ञप्ति
कोरोना को लेकर केंद्र की विज्ञप्ति

कोरोना प्रभावित देश के 75 शहरों में लॉक डाउन का फैसला हुआ है। ये देश के ऐसे शहर हैं, जहां कोरोना प्रभावित मरीजों की पहचान हुई है या वहां इस बीमारी से किसी की मौत हुई है। इसके साथ ही 31 मार्च तक सभी ट्रेनें रद्द रहेंगी। मेट्रो रेल सेवा व उपनगरीय ट्रेनों को भी बंद कर दिया गया है। राज्य सरकारें अपने यहां बस परिवहन सेवा को भी 3 मार्च तक स्थगित रखेंगी। यह फैसला राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ केंद्रीय कैबिनेट सचिव और पीएमओ के प्रिंसिपल सेक्रेटरी के साथ हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग के बाद लिया गया। जिस तरह से इस बीमारी से लड़ने के लिए जनता कर्फ्यू की सफलता हुई है, उसे देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। अगर हालात काबू में नहीं आये तो कर्फ्यू या लाक डाउन और शहरों में बढ़ाया जा सकता है।

- Advertisement -

बिहार में हुई कोरोना से पहली मौत

इस बीच बिहार में इस वायरस से पहली मौत हुई है। आज इसकी जाकारी मीडिया को मिली। वैसे कल ही मौत हो जाने की बात बतायी जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस से हुई मौत पर गहरी संवेदना व्यक्त की है। मृतक के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से अनुमान्य सहायता राशि देने का निर्देश दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस का संकट काफी गंभीर है। सभी नागरिकों को सचेत रहने की जरूरत है। हर व्यक्ति की सतर्कता ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव का उपाय है। बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सबसे बेहतर तरीका है। लोग यथासंभव अपने घरों में ही रहें। मुख्यमंत्री ने अपील की कि कोई भी व्यक्ति बीमारी के लक्षणों तथा अपना भ्रमण इतिहास नहीं छिपाये तथा लक्षण आने पर तुरंत इलाज के लिए सूचित करे।

झारखंड में कल सुबह 5 बजे तक जनता कर्फ्यू

इस बीच झारखंड सरकार ने एहतियात के तौर पर और जनता कर्फ्यू की सफलता को देखते हुए इसे शाम 9 बजे के बाद कल सुबह 5 तक के लिए बढ़ा दिया है। इस बारे में सरकार ने आधिकारिक सूचना जारी कर दी है। बसों का परिचालन तो कल रात से ही स्थगित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः चाईनीज बीमारी कोरोनावायरस की रोकथाम में होम्योपैथ कारगर

- Advertisement -