बजट से शिक्षा क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा, युवा होंगे सशक्त: राजीव

0
92
बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक राजीव रंजन
बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक राजीव रंजन

पटना। बजट 2020 में शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा की गयी घोषणाओं भाजपा ने स्सेवागत किया है। भाजपा का मानना है कि इससे युवा सशक्त होंगे। बजट के बारे में भाजपा प्रवक्ता व पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा कि किसी भी देश को आगे बढ़ाने में शिक्षित नागरिकों का काफी अहम योगदान होता है। इसीलिए वर्तमान बजट में सरकार ने शिक्षा क्षेत्र को वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए कुल 99, 300 करोड़ देने की घोषणा की है, जो पिछली बार से तकरीबन 5000 करोड़ रुपये ज्यादा है।

इसमें से 3000 करोड़ रुपए कौशल विकास के लिए अवांटित किया गया है। बजट में सरकार ने हायर एजुकेशन पर जोर देने के साथ-साथ ऑनलाइन एजुकेशन पर भी खासा ध्यान दिया है। वंचित वर्ग के छात्रों को हायर एजुकेशन मिलने में आसानी हो, इसके लिए डिग्री स्तर पर ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत की घोषणा की गयी है। इसके तहत राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क एजुकेशन की टॉप 100 संस्थाओं द्वारा डिग्री स्तर के ऑनलाइन एजुकेशन प्रोग्राम उपलब्ध कराए जाएंगे।

- Advertisement -

मेडिकल क्षेत्र में बड़ी घोषणा करते हुए सरकार ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज से जोड़ने का वादा किया है। सरकार की मंशा हर जिले में एक चिकित्सा महाविद्यालय खोलने की है, जिससे चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ डॉक्टर बनने के अभिलाषी युवाओं के लिए भी संभावनाओं के नये द्वार खुलेंगे।

यह भी पढ़ेंः बिहार में CM चेहरे को ले विपक्षी गठबंधन में मचा घमासान

इसके अलावा विदेश में शिक्षकों, नर्सों, चिकित्सा सहायक कर्मचारियों और देखभाल करने वाले की भरपूर मांग को देखते हुए मानव संसाधन और कौशल विकास मंत्रालय के साथ मिलकर ब्रिज कोर्स की घोषणा की गई है। इससे भी इन क्षेत्रों में काम करने के इच्छुक लोगों को काफी सहायता मिलेगी। बजट में सरकार ने सेवाओं और प्रौद्योगिकी स्ट्रीम में सुधार करने पर भी जोर दिया है। मार्च 2021 तक 150 नए डिग्री/ डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जाएंगे, जिससे छात्रों को स्किल डेवलपमेंट में फायदा मिलेगा। कुल मिलाकर यह बजट भारत के शिक्षा क्षेत्र को और सशक्त करने वाला है।

यह भी पढ़ेंः बंगाल के नेताओं से सीखें कैसे सादगी से जीया जाता है

- Advertisement -