पीएम नरेंद्र मोदी ने किया श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को साकार

0
745
पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा कर भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को साकार किया है।
पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा कर भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को साकार किया है।
BJP के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल
BJP के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल

पटना। पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा कर भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को साकार किया है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर उन्हें अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि भारतीय राजनीति में ऐसे बिरले ही नेता हुए हैं, जिन्होंने अपने जीवन का एक-एक क्षण देश को समर्पित कर दिया। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का नाम उन्हीं नेताओं की श्रेणी में प्रमुखता से आता है।

यह डॉ मुखर्जी की ही देन है कि आज भारत में आधा बंगाल और पंजाब शामिल हैं। गौरतलब हो कि ब्रिटिश सरकार की भारत विभाजन की गुप्त योजना और षडयंत्र को कांग्रेस के नेताओं ने अखण्ड भारत सम्बन्धी अपने वादों को ताक पर रखकर स्वीकार कर लिया था। उस समय डॉ॰ मुखर्जी ने ही बंगाल और पंजाब के विभाजन की माँग उठाकर प्रस्तावित पाकिस्तान का विभाजन कराया और आधा बंगाल और आधा पंजाब खण्डित भारत के लिए बचा लिया था।

- Advertisement -

कश्मीर पर भी डॉ. मुखर्जी का रुख सदैव साफ़ रहा। वह इस प्रण पर आजन्म अडिग रहे कि जम्मू एवं कश्मीर भारत का एक अविभाज्य अंग है। उन्होंने सिंह-गर्जना करते हुए कहा था- “एक देश में दो विधान, दो निशान और दो प्रधान, नहीं चलेगा- नही चलेगा।” उस समय भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 में यह प्रावधान किया गया था कि कोई भी भारत सरकार से बिना परमिट लिए हुए जम्मू-कश्मीर की सीमा में प्रवेश नहीं कर सकता। पीएम नरेंद्र मोदी ने इसे खत्म कर ऐतिहासिक काम किया है।

डॉ. मुखर्जी इस प्रावधान के सख्त खिलाफ थे और बिना परमिट कश्मीर चले गये, जहां उन्हें गिरफ्तार कर एक अपराधी की तरह उन्हें श्रीनगर की जेल में बंद कर दिया गया। बाद में वहीं रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी। डॉ मुखर्जी भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन देश की एकता और अखंडता के लिए उनके किये काम सदैव अमर रहेंगे।”

यह भी पढ़ेंः चीन को सीमा से ही नहीं, सीने से भी बाहर करना होगा भारत को

यह भी पढ़ेंः राज बब्बर को- आप तो ऐसे न थे- के एक गीत ने दिलायी पहचान

- Advertisement -