तीन तलाक बिल से पूरे मुस्लिम समुदाय को होगा फायदा: भाजपा

0
84

पटना। तीन तलाक को अमानवीय प्रथा बताते हुए प्रदेश भाजपा प्रवक्ता सह पूर्व विधायक श्री राजीव रंजन ने इसके समाप्त होने पूरे मुस्लिम समुदाय को फायदा होने की बात कही। उन्होंने कहा कि यह सर्वविदित है कि तुरंत में दिया जाने वाला तीन तलाक एक अमानवीय प्रथा है, जिसे भारत की मुस्लिम महिलाएं कट्टरपंथियों के दबाव में आज तक झेलने के लिए विवश रही हैं।

उन्होंने कहा कि इस कुप्रथा के दुरूपयोग के कारण महिलाओं के साथ होने वाली ज्यादतियों को देखते हुए आज दुनिया के कई इस्लामी मुल्कों ने भी इस प्रथा को अपने यहाँ बैन कर रखा है, लेकिन कट्टरवादी ताकतों के आगे झुकी कांग्रेस ने वोट के लालच में भारत में इस प्रथा को जारी रखा, जिसके कारण आज के आधुनिक युग में भी भारतीय मुस्लिम महिलाएं इस कुप्रथा का शिकार बनती रही हैं।

- Advertisement -

यह मुस्लिम महिलाओं के प्रति अन्याय की पराकाष्ठा ही कही जायेगी कि सब्जी में नमक कम या ज्यादा पड़ जाने के कारण, मामूली कहासुनी को लेकर या देर से सोकर उठने के कारण महिलाओं को फोन, ईमेल और व्हाट्सएप द्वारा तीन तलाक़ दिया जा रहा था। आंकड़ों को भी देखें तो 2001 से 2011 के बीच मुस्लिम महिलाओं को तलाक देने में 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं मुस्लिम समुदाय में 4 तलाकशुदा महिला की तुलना में सिर्फ एक पुरुष का तलाकशुदा होना इस कुप्रथा के एकतरफा होने का सबसे बड़ा सबूत है।

कोर्ट में पेश आंकड़ों के मुताबिक 49 फीसदी मुस्लिम लड़कियों की शादी 14 से 29 साल के बीच तथा 13.5 फीसदी मुस्लिम लड़कियों की शादी 15 वर्ष से पहले हो जाती है। यह सोचने की बात है कि तीन तलाक का शिकार होने पर इन कम उम्र की महिलाओं और लड़कियों तथा उनके माता-पिता पर क्या बीतती होगी। आज मुस्लिम समुदाय के भी काफी सारे लोग इस कुप्रथा के दुष्परिणामों को देखते और समझते हुए इसके खिलाफ हैं। यही वजह है कि इस कुप्रथा को बैन करने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाने में भी यह लोग आगे रहे हैं।

हकीकत में तीन तलाक पर बैन लगने से न केवल महिलाओं के सम्मान और हितों की रक्षा होगी, बल्कि इससे स्त्री सशक्तीकरण के इस सार्थक प्रयास से पूरे मुस्लिम समुदाय के सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी। इस कुप्रथा के खिलाफ कानून बनने से मुस्लिम समुदाय पर पिछड़ेपन का लगा ठप्पा भी खत्म होगा। इसलिए मुस्लिम समुदाय के लोगों से हमारी अपील है कि विपक्ष के बहकावे में न आएं और तीन तलाक को बैन करने में सरकार का साथ दें।

यह भी पढ़ेंः ममता के बंगाल में बोले अमित शाह- BJP की सरकार बनाइए

- Advertisement -