टाना भगत समुदाय को हर साल वस्त्र के लिए 2 हजार मिलेंगे

0
242
टाना भगत समुदाय के लोगों को हर साल वस्त्र के लिए 2 हजार रुपये राज्य सरकार देगी। यह घोषणा आज झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने की है।
टाना भगत समुदाय के लोगों को हर साल वस्त्र के लिए 2 हजार रुपये राज्य सरकार देगी। यह घोषणा आज झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने की है।

बनहोरा ( रांची)। टाना भगत समुदाय के लोगों को हर साल वस्त्र के लिए 2 हजार रुपये राज्य सरकार देगी। यह घोषणा आज झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने की है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बनहोरा में टाना भगत अतिथि गृह का उद्घाटन और जतरा टाना भगत की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर हेमंत सौरेन ने महात्मा गांधी की आदमकद प्रतिमा का भी अनावरण किया। इससे टाना भगत समुदाय में हर्ष की लहर दौड़ गयी। टाना भगतों ने कहा- हमारे लिए 70 साल बाद नवा बिहान हुआ है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार जिस तरह सरकारी कर्मियों को वर्दी भत्ता देती है, ठीक उस प्रकार टाना भगत समुदाय के लोगों को सरकार वर्ष में एक बार वस्त्र के लिए दो हजार रुपये देगी। यह नवनिर्मित भवन टाना भगत समुदाय को समर्पित करते हुए मुझे खुशी हो रही है। जिस अनुशासन से टाना भगत रहते हैं, ठीक उस प्रकार इस भवन को रखना है। इस भवन को सम्मान दें। इसे अपने घर के समतुल्य रखें। टन समारोह में बोल रहे थे।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः वार्षिक राशिफल – मेष राशि के लिए कैसा रहेगा नया साल 2021(Opens in a new browser tab)

लोगों की खुशहाल जिंदगी के लिए सरकार प्रयासरत 

मुख्यमंत्री ने कहा कि 20 वर्ष बाद ऐसी सरकार बनी है, जो यहां के लोगों के सुख-दुख से वाकिफ है। सरकार इस चिंता में लगी रहती है कि कैसे राज्यवासियों को अच्छी और खुशहाल जिंदगी मिले। सरकार आश्वस्त करती है कि आने वाले दिनों में राज्यवासियों के विकास में बेहतर परिवर्तन आयेगा। झारखंड का इतिहास किसी से छिपा नहीं है। हमारे पूर्वजों ने संघर्ष किया। पीड़ा झेली। अब जब जिम्मेदारी कंधों पर आई है तो उस संघर्ष का मतलब समझ में आया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की बात सरकार तक आनी चाहिए। राज्य की जनता सरकार से अपनी बात नहीं कहेगी तो किससे कहेगी। आपके बीच आपकी सरकार है। अभी हमने चलना शुरू किया है। पूरे साल हम सभी कोरोना संक्रमण में उलझे रहे। उस समय दलित, आदिवासी, गरीब और जरूरतमंदों के साथ आपका बेटा और झारखंड का मुख्यमंत्री खड़ा था।

टाना भगत समुदाय के लोगों को मिलेगी हर सुविधा

राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा बनहोरा में अतिथि गृह का निर्माण करीब दो करोड़ 73 लाख रुपये की लागत से हुआ है। अतिथि गृह में 12 कमरे, दो हॉल व भवन आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं। अतिथि गृह के निर्माण से अब टाना भगत समुदाय के लोगों को ठहरने एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित करने में सुविधा होगी। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता, अपर मुख्य सचिव श्री एल खिन्गायाते, विधायक श्री बंधु तिर्की, उपायुक्त रांची, वरीय आरक्षी अधीक्षक रांची, श्री गंगा टाना भगत व टाना भगत समुदाय के लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़ेंः हेमंत ने कहा- 5 साल में झारखंड को किसी से सहयोग की जरूरत नहीं होगी (Opens in a new browser tab)

- Advertisement -