झारखंड बंद 5 को, निपटने को सरकार ने भी कसी कमर

0
160

रांची। राज्य सरकार ने विपक्ष के पांच जुलाई के बंद के मद्देनजर उच्चस्तरीय बैठक की। प्रधान सचिव (गृह) एसकेजी रहाटे ने कहा कि लोग बंद से डरें नहीं, अपना सामान्य दैनिक जीवन का कार्य करें। प्रशासन की चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी। पुलिस महानिदेशक श्री डी.के. पांडेय ने कहा कि विरोध का प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से करना चाहिए, हथियार के साथ यदि प्रदर्शन किया जाता है तो इसके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अमनपसंद लोगों को उनके दैनिक जीवन कार्यों में उनके कार्य व्यापार में किसी प्रकार की बाधा पहुंचाने की कोशिश बंद समर्थकों द्वारा की जाती है, विध्वंसक कार्रवाई की जाती है तो उनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। चाहे कोई भी हो उसे बख्शा नहीं जाएगा। बंद में यदि किसी प्रकार की हिंसा अथवा सरकारी संपत्ति की क्षति होती है तो उसकी क्षति-पूर्ति बंदी का आह्वान करने वाले नेताओं से वसूला जाएगा।

- Advertisement -

गृह विभाग के प्रधान सचिव श्री एस. के. जी. रहाटे ने बताया कि दिनांक 5 जुलाई 2018 को राजनीतिक दलों द्वारा झारखण्ड बंद का आह्वान किए जाने के मद्देनजर झारखंड सरकार ने उपद्रवियों से निपटने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। बंदी से निपटने के लिए कुल 5000 से अधिक की संख्या में पुलिस बल एवं पदाधिकारियों को विधि व्यवस्था संधारण हेतु लगाया गया है। इसके अतिरिक्त रैफ की दो कंपनियां, रैप की छह कंपनियां, 3100 गृह रक्षा वाहिनी के साथ-साथ टीयर गैस और राइट कंट्रोल यूनिट की प्रतिनियुक्ति भी की गई है।

गृह विभाग के प्रधान सचिव श्री एस. के. जी. रहाटे तथा  पुलिस महानिदेशक श्री डी.के. पांडेय ने आज सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सभागार में कल दिनांक 5 जुलाई 2018 को होने वाले राज्य स्तरीय बंद को देखते हुए पुलिस की तैयारियों के संबंध में संयुक्त रूप से प्रेस को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक श्री डी.के. पांडेय ने कहा कि  बंद से निपटने के लिए पुलिस विभाग पूरी तरह मुस्तैद है। उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा सभी संवेदनशील स्थानों पर विशेष निगरानी रखते हुए आवश्यकतानुसार बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। उन सभी संवेदनशील स्थानों पर सीसीटीवी एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था के साथ-साथ वॉचरों को भी प्रतिनियुक्त किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बंद समर्थक युवाओं के मोटरसाइकिल दस्ता पर विशेष निगरानी रखी जाने तथा उन्हें नियंत्रित करने के लिए सभी चिन्हित संवेदनशील स्थानों पर पुलिस की मोटरसाइकिल दस्ते की क्यू.आर.टी. रखी जाएगी। श्री पाण्डेय ने बताया कि सभी पी.सी.आर. वाहन, थानों के मोबाइल वाहन, क्यू.आर.टी. जिला बल को माईक सेट, वीडियो कैमरा, टीयर गैस गन एवं राईट कंट्रोल से सम्बंधित सभी साजो- समान से लैस रहने का आदेश दिया गया है। इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक श्री आर. के. मालिक, आईजी आशीष बत्रा एवं सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक श्री राम लखन प्रसाद गुप्ता भी उपस्थित थे।

- Advertisement -