झारखंड के बजट में गांव, गरीब और छात्र हित पर रहेगा जोर

0
89
झारखंड के बजट पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों से की चर्चा
झारखंड के बजट पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों से की चर्चा

रांची। झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार इस बार के बजट में गांव, गरीब, छात्र और विकास-कल्याण की बहुत जरूरी योजनाओं पर ही अपना फोकस करेगी। मुख्यमंत्री चाहते हैं कि गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये की सरकारी सहायता दी जाये। गरीब परिवार के लोगों को 10 रुपये में धोती, साड़ी, लुंगी की योजना शुरू की जाये। इस बारे में उन्होंने अधिकारियों से विमर्श किया।

मुख्यमंत्री चाहते हैं कि पांच रुपये में बिरसा दाल-भात योजना केंद्र खोले जाएं, जो सार्वजनिक स्थानों पर हों। जरूरतमंद इस योजना का लाभ ले सकें। हर गांव में किसानों-महिलाओं के लिए बैंक खोले जाएं, जहां 50 हजार तक का कर्ज बिना गारंटर के दिया जा सके।  बेरोजगारों के लिए मासिक भत्ता, रोजगार के लिए विशेष योजनाएं चलाने जैसी बातों को भी बजट में ध्यान रखने का सीएम ने सुझाव दिया है। गरीब परिवारों को आवास निर्माण के लिए तीन लाख रुपये की सहायता, बीपीएल परिवारों की बेटियों की शादी के लिए स्वर्ण सिक्का, गृहस्थी का सारा सामान देने का प्रावधान किया जाये। साथ ही 12वीं पास करने के बाद राज्य के सभी स्थानीय युवाओं को पढ़ाई में सहयोग के लिए 4 लाख रुपये तक का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जाये।

- Advertisement -

मुख्यमंत्री ने ट्वीटर के माध्यम से दिए कई निर्देश

मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री ने ट्वीटर के माध्यम से अधिकारियों को कई निर्देश दिये हैं। रिम्स के बाहर एक असहाय मरीज इरफान का इलाज करवाने के लिए मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता से आग्रह किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रफान का इलाज सुनिश्चित हो। मुख्यमंत्री ने रिम्स प्रबंधन को अविलंब अच्छे से इलाज करवाने के निर्देश दिया हैं।

मुख्यमंत्री ने रामगढ़ के डीसी को अपने जिले के प्रकाश के स्वास्थ्य खर्च के लिए जो भी उचित मदद दी जा सकती है, उसे करने का निदेश दिया है। ज्ञात हो कि रामगढ़ जिला के प्रकाश को उनके अग्नाशय से पत्थर हटाये जाने के बाद के इलाज के क्रम में प्रत्येक साल दो बार पीडी स्टैंट बदलवाना पड़ता है। आज वे इसकी पूरी प्रक्रिया में होने वाले एक लाख रुपये सालाना खर्च के लिए जूझ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कैंसर रोग से पीड़िता आशिमा की मदद के लिए उचित कार्यवाही करने का निर्देश रांची जिला के उपायुक्त को दिया है। उन्होंने कहा कि आशिमा के परिवार को अगर जरूरी सरकारी योजनाओं की मदद न मिली हो तो तो उसे भी सुनिश्चित कराया जाये। मुख्यमंत्री ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री को उनके विभाग और पाकुड़ जिला के डीसी के माध्यम से कैंसर के रोग से पीड़ित रुख़सार परवीन की हर संभव मदद करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र अथवा अस्पताल में मरीजों के प्रति संवेदनशील रहें। सरकार राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। संवेदनहीनता कभी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः हेमंत सोरेन ने कहा- आजादी में बुधु भगत का योगदान अतुल्य

- Advertisement -