चुनाव आयोग 24-25 को कर सकता है बंगाल में चुनाव का ऐलान

0
247
बंगाल चुनाव में चौथे चरण तक 2016 के मुकाबले दारू, ड्रग की 640 गुना अधिक बराबदगी हुई है। 46.76 करोड़ नकद बरामद किये गये हैं।
बंगाल चुनाव में चौथे चरण तक 2016 के मुकाबले दारू, ड्रग की 640 गुना अधिक बराबदगी हुई है। 46.76 करोड़ नकद बरामद किये गये हैं।
  • डी. कृष्ण राव

कोलकाता। चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल समेत देश के 5 राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की 24 या 25 फरवरी को कर सकता है। 22 को पीएम नरेंद्र मोदी बंगाल आएंगे। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक  मुख्य चुनाव आयुक्त की ओर से  आगामी 24 या 25 फरवरी को  तारीखों के ऐलान होने की संभावना है। 22  फरवरी को  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  बंगाल के दौरे पर होंगे। इस क्रम में वे कई परियोजनाओं की घोषणा करेंगे। प्रधानमंत्री के इस बंगाल दौरे के बाद ही  चुनाव की घोषणा होने की पूरी संभावना दिख रही है। इधर सूचना यह है कि हुगली में 22 को मोदी की सभा के बाद 24 को उसी स्थान पर जवाबी मीटिंग करेंगी ममता बनर्जी।

इस बार 8 चरणों में चुनाव होने की संभावना दिख रही है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक  बंगाल में चुनाव  की घोषणा होने के  तुरंत बाद बंगाल में 50 कंपनी  पारा मिलिट्री फोर्स को  तैनात किया जाएगा, ताकि चुनावी हिंसा पर  नियंत्रण पाया जा सके। मालूम हो कि  पिछले लोकसभा चुनाव के 1 महीना पहले  ही 28 कंपनी अर्द्धसैनिक बलों को  संवेदनशील  इलाकों में  रूट मार्च के लिए तैनात किया गया था। 2016 के विधानसभा चुनाव के एक महीना पहले ही  40 कंपनी  अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया था।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः चुनाव आयोग ने BSF और CRPF को भी सुरक्षा की गारंटी मांगी(Opens in a new browser tab)

राज्य के राज्यपाल  समेत विपक्षी पार्टियों ने  जिस तरह राज्य की कानून व्यवस्था पर  सवाल उठाया है  व  राज्यपाल जगदीप धनखड़ चुनाव को रक्तरंजित की आशंका जाहिर कर रहे हैं, उससे यह साफ है कि चुनाव आयोग शुरू से ही अर्द्धसैनिक बलों को तैनात कर चुनाव को शांतिपूर्ण  कराने की कोशिश करेगा। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक  इस बार  101092  मतदान केंद्रों बनाये जाएंगे, जहां शांतिपूर्ण  मतदान कराया जाएगा।  पिछले लोकसभा चुनाव में 78803 मतदान केंद्रों पर मतदान कराया गया था।

यह भी पढ़ेंः चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी, बंगाल में 8 चरणों में चुनाव संभव(Opens in a new browser tab)

चुनाव आयोग के सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक  इस बार राज्य के 5  जिलों में  18831  मतदान केंद्रों को  सुपर संवेदनशील बताया गया है। इसके अलावा  कुल मतदान केंद्रों में से 50% मतदान केंद्रों को संवेदनशील बताया गया है। मालूम हो कि 2016 में विधानसभा चुनाव के समय  राज्य में 722 कंपनी  केंद्रीय बलों को  राज्य में उतारा गया था,  जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में  747  कंपनी अर्द्धसैनिक बलों को  चुनाव के समय में उतारा गया था। लेकिन इस बार पिछले बार की तुलना में  लगभग 23000 बूथों  की वृद्धि हुई है। इसी कारण से  केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की संख्या में भी वृद्धि होने की संभावना है। रक्षा मंत्रालय सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक  इस बार लगभग 975 कंपनी केंद्रीय बलों को बंगाल के चुनाव में उतारा जाएगा।

अभिषेक बनर्जी पर दिलीप घोष का कटाक्ष

टीएमसी में दूसरे नंबर के नेता माने जाने वाले अभिषेक बनर्जी पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि अभिषेक अपने घर में बहू खुद बाहर से लेकर आए और बीजेपी के लोगों को बाहरही बता रहे हैं। इधर ममता मंत्रिमंडल में मंत्री साधन पाण्डे की बेटी भी राजनीति में सक्रिय हो गयी हैं। उनके बसीरहाद दक्षिण से चुनाव में उतरने संभावना है। उनके भाजपा में शामिल होने की भी चर्चा है।

दिलीप घोष ने वामपंथी युवा नेता मोईदुल की मौत के बाद परिजन को ममता बनर्जी द्वारा नौकरी का भरोसा दिए जाने पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि बीजेपी के 138 कार्यकर्ताओं को तृणमूल ने मारा, पर ममता बनर्जी ने किसी के परिजन को भी नौकरी देने की पेशकश नहीं की। इधर बंगाल भाजपा के नेशनल TV पैनलिस्ट की सूची में अर्जुन सिंह, संजय सिंह, रीतेश तिवारी, विजय ओझा और ओम प्रकाश सिंह को भी शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ेंः अगले साल यानी 2021 में 5 राज्यों में होगी बीजेपी की अग्निपरीक्षा(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -