चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी, बंगाल में 8 चरणों में चुनाव संभव

0
367
बंगाल चुनाव में चौथे चरण तक 2016 के मुकाबले दारू, ड्रग की 640 गुना अधिक बराबदगी हुई है। 46.76 करोड़ नकद बरामद किये गये हैं।
बंगाल चुनाव में चौथे चरण तक 2016 के मुकाबले दारू, ड्रग की 640 गुना अधिक बराबदगी हुई है। 46.76 करोड़ नकद बरामद किये गये हैं।

कोलकाता। चुनाव आयोग की तैयारियां पूरी हो गयी हैं। बंगाल में 8 चरणों में चुनाव हो सकते हैं। असम में 2 चरणों में चुनाव कराने की आयोग ने तैयारी की है। 15 फरवरी के बाद कभी भी चुनाव की घोषणा हो सकती है। चुनाव आयोग बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडूचेरी विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान एक साथ कर सकता है। चुनाव आयोग की टीम दक्षिण के राज्यों का दौरा 15 फरवरी तक पूरी कर लेगी। उसके बाद किसी भी वक्त चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है।

अमित शाह आज बंगाल के दौरे पर, कर सकते हैं कुछ घोषणाएं

चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद किसी भी तरह की सरकारी घोषणा राज्य व केंद्र सरकार नहीं कर पायेगी। गृहमंत्री अमित शाह बंगाल कल बंगाल के एक दिन के चुनावी दौरे पर पहुंचेंगे। वे कूचबिहार से परिवर्तन यात्रा के चौथे चरण की शुरुआत करेंगे। परिवर्तन रथ का शुभारंभ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गौरांग प्रभु की भूमि नवद्वीप से किया था। उम्मीद की जा रही है कि अमित शाह अपनी यात्रा के दौरान एनआरसी पर कोई घोषणा करें। इसके अलावा कूचबिहार में राजवंशी समुदाय को पाले में करने के लिए उनकी बहुप्रतीक्षित मांग- राजवंशी बटालियन के गठन की वे घोषणा कर सकते हैं।

- Advertisement -

बंगाल में ममता बनर्जी एनआरसी का विरोध करती रही हैं। दूसरी ओर खासा आबादी वाला मतुआ समाज एनआरसी की मांग करता रहा है। एनआरसी के वादे पर ही इस समाज ने एक सांसद चुन कर भेजा था। इसलिए माना जा रहा है कि अमित शाह एनआरसी लागू करने के समय का भी एलान करें। उनकी इस बारे में घोषणा ममता बनर्जी को उकसाने वाली साबित होगी। इसलिए कि वह लगातार कहती रही हैं कि बंगाल में वह इसे लागू नहीं करने देंगी।

यह भी पढ़ेंः भाजपा ने बंगाल में झोंकी ताकत, केंद्रीय नेताओं के लगातार दौरे(Opens in a new browser tab)

बीजेपी के राज्यसभा सदस्य और मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी के मुताबिक शाह कूचबिहार में चौथे परिवर्तन यात्रा रथ को हरी झंडी दिखाने के बाद कई अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। वह मदन मोहन मंदिर जाएंगे और वहां पूजा-अर्चना करेंगे। उसके बाद कूचबिहार के रास मेला मैदान से चौथे परिवर्तन रथ को रवाना करेंगे। बंगाल में पांच परिवर्तन यात्रा की तैयारी की है, जो राज्य के 29 विधानसबा क्षेत्रों से गुजरेगा। अभी तक नदिया जिले के नवद्वीप, बीरभूम जिले के तारापीठ और झाड़ग्राम से परिवर्तन रथ रवाना हुए हैं।

कूचबिहार से लौटने पर अमित शाह उत्तर 2 परगना के ठाकुरनगर स्थित मशहूर श्री श्री हरिचंद ठाकुर मंदिर जाएंगे। वहीं ठाकुरबाड़ी में एक जनसभा को संबोधित करने का उनका कार्यक्रम है। शाम में वह साइंस सिटी जाएंगे, जहां पार्टी के सोशल मीडिया से जुड़े कार्यकर्ताओं से मिलेंगे।

यह भी पढ़ेंः ‘अनेक होएछे ममता, परिवर्तन चाइछे जनता’- रथयात्रा का स्लोगन(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -