ग्रामीण क्षेत्रों में आवास दें, रोजगार बढ़ाएं- नीतीश का निर्देश

0
524
नीतीश कुमार ने भी माना है कि बिहार असेंबली की कल हुई घटना शर्मनाक है। इसके लिए विपक्ष को कोसा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पत्रकारों से बात कर रहे थे।
नीतीश कुमार ने भी माना है कि बिहार असेंबली की कल हुई घटना शर्मनाक है। इसके लिए विपक्ष को कोसा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पत्रकारों से बात कर रहे थे।

पटना। ग्रामीण क्षेत्रों में आवास की योजनाओं पर विशेष ध्यान दें। रोजगार सृजन के कार्यों का लगातार अनुश्रवण करते रहें। जिससे अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सके। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह निर्देश समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभुकों को जल्द से जल्द लाभ दिलायें। मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय योजना के तहत भी लोगों को तेजी से लाभ दिलायें। मुख्य सचिव ग्रामीण विकास विभाग से समीक्षा कर इसका अनुपालन सुनिश्चित करायें।

ग्रामीण कार्य विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में बची हुई सड़कों के निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए उन्हें गुणवत्तापूर्ण तरीके से जल्द पूरा करे। ग्रामीण सड़क अनुरक्षण नीति की शर्तों के अनुरूप सड़कों का बेहतर रखरखाव सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ग्राम सम्पर्क योजना के तहत चल रही एवं शेष बची योजनाओं को जल्द पूरा करें। मुख्य सचिव ग्रामीण कार्य विभाग से समीक्षा कर इसका अनुपालन सुनिश्चित करायें। मानसून के आगमन की संभावना को देखते हुए बाढ़ निरोधक कार्यों/ सुरक्षात्मक कार्यों को तत्काल पूरा करें। बाढ़ संभावित क्षेत्रों में बचाव के लिये जरूरी तैयारियों को अंतिम रूप दें।

- Advertisement -

रोजगार सृजन के कार्यों का लगातार अनुश्रवण करते रहें, ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सके। श्रम प्रधान योजनाओं को प्राथमिकता में रखते हुए कार्य करें। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों में कोरोना संक्रमण के प्रति काफी जागरूकता है। जागरूकता अभियान को और वृहत पैमाने पर चलाकर जन-जन को सचेत एवं सतर्क रखना है। कोरोना संक्रमण की गंभीरता को समझते हुए लोग वर्तमान परिस्थिति में संयम रखें, कोरोना से डरें नहीं। मास्क का प्रयोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। लक्षण दिखने पर बिना छिपाये तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर सूचित करें। 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति, अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती महिलाओं तथा 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर विशेष रूप से ध्यान देकर उन्हें सुरक्षित रखना है।

लाउडस्पीकर के माध्यम से जन-जन तक जागरूकता अभियान चलायें। पोस्टर, रेडियो, अखबार, टेलीविजन के जरिये भी इसका प्रचार-प्रसार किया जाये कि लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सतर्क एवं सजग रहें। बाहर से आये श्रमिकों के परिवारों को जीविका स्वयं सहायता समूहों से शीघ्र जोड़ें, जिससे उन्हें राज्य में चलायी जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी मिलने के साथ-साथ उसका लाभ मिले। जीविका के माध्यम से बिहार की महिलाएं काफी जागृत हुई हैं। उनमें आत्मविश्वास बढ़ा है और वे आत्मनिर्भर हुई हैं। नीतीश ने कहा- हम चाहते हैं कि सब लोग स्वस्थ रहें। इसके लिये सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। लोगों में जागृति रहेगी तो समस्या नहीं होगी। समाज में प्रेम, सद्भाव एवं भाईचारा बनाये रखें।

यह भी पढ़ेंः बिहार में 15 दिनों के अंदर डेढ़ करोड़ पौधे लगाये जाएंगे

- Advertisement -