गरीबों-मजदूरों के लिए वरदान साबित हो रही आयुष्मान भारत योजना

0
135
बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक राजीव रंजन
बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक राजीव रंजन

25 लाख से अधिक लोग अब तक इस योजना के तहत इलाज करा चुके हैंः राजीव रंजन

पटना। गरीबों-मजदूरों के लिए वरदान साबित हो रही है केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना। इसकी लोप्रियता भी लगातार बढ़ रही है। 25 लाख से अधिक इलाज करा चुके है। यह कहना है भाजपा प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन का। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आयुष्मान भारत योजना गरीबों, मजदूरों और असहाय लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। देश के तकरीबन 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये सालाना की मुफ्त चिकित्सा सुविधा देने वाली इस योजना से लाभ पाने वाले लोगों की संख्या में आज तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

यह भी पढ़ेंः सांप्रदायिक सौहार्द समझने के लिए इसे जरूर पढ़िए

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः 20 साल से रोजा रख रख रहे हैं मुरली मनोहर श्रीवास्तव

उन्होंने कहा कि वे लोग, जो महंगे प्राइवेट अस्पतालों में जाने का साहस नहीं कर पाते थे, इस योजना ने वैसे गरीबों में अस्पतालों के बिल के डर को खत्म कर निडर होकर स्वास्थ्य सेवा की मांग करने का आत्मविश्वास जगाया है। 1 अप्रैल 2018 को शुरू हुई इस योजना के द्वारा अब तक 25 लाख से अधिक लोग अपना निःशुल्क इलाज करा चुके है, जिनमें हृदय रोग, ट्यूमर, पेट और आंत संबंधी बीमारियों और कैंसर जैसे गंभीर रोगों के मरीज शामिल हैं। ख़ास बात यह है कि इसके लाभार्थियों में बिहार के लोग भी काफी ज्यादा तादाद में हैं।

यह भी पढ़ेंः बिहार के 3 जिलों में आर.ओ.बी. के लिए 107.30 करोड़ मंजूर

गौरतलब हो कि योजना के तहत प्रथम चरण में चयनित 10 करोड़ लाभार्थियों में से 1.08 करोड़ बिहार से हैं। तेजी से धरातल पर लागू की जा रही इस योजना के तहत अभी तक 3.07 करोड़ लाभार्थियों को ई-कार्ड जारी किये जा चुके हैं। इस योजना के तहत अभी तक लाभ पाने वाले लोगों को 5,000 करोड़ रुपये के इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है, वहीं 15,400 अस्पतालों को इस योजना से अभी तक जोड़ा जा चुका है। इसमें से 50 प्रतिशत निजी अस्पताल हैं।

यह भी पढ़ेंः एक मंदिर ऐसा भी, जहां शिवलिंग व मजार एक ही छत के नीचे!

श्री रंजन ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना आज सिर्फ लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं ही नही दे रही है, बल्कि इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं। रिपोर्टों के मुताबिक इस योजना की वजह से देश के हेल्थकेयर इंडस्ट्री में रोजगार के क्षेत्र में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। दरअसल सरकार द्वारा इलाज के खर्चे का भार लेने के बाद देश के छोटे-छोटे शहरों में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार हो रहा है, जिससे रोजगार के काफी मौके सृजित हो रहे हैं। आने वाले समय में इस योजना का विस्तार होने से करोड़ों और लोगों को इससे लाभ मिलने वाला है।

यह भी पढ़ेंः बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले ‘बंगाली-बिहारी’ मुद्दे को हवा

- Advertisement -