कोविड-19 के सुपर हीरो का जब हो साथ तो चिंता की क्या बात

0
327
कोविड-19 के सुपर हीरो कोरोना वायरस के हर हमले को नाकाम करने की पूरी ताकत रखते हैं। सुपर हीरो का साथ रहे चिंता की क्या बात।
कोविड-19 के सुपर हीरो कोरोना वायरस के हर हमले को नाकाम करने की पूरी ताकत रखते हैं। सुपर हीरो का साथ रहे चिंता की क्या बात।

वाराणसी। कोविड-19 के सुपर हीरो कोरोना वायरस के हर हमले को नाकाम करने की पूरी ताकत रखते हैं। सुपर हीरो का साथ रहे चिंता की क्या बात। सिर्फ जरूरत उनके सही तरीके से इस्तेमाल करने की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा भी इन्हीं सुपर हीरो पर फोकस किया जा रहा है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी इन तीनों सुपर पावर के साथ चलने की बात की है और “मिलिए कोविड-19 के सुपर हीरो से” नाम से एक पोस्टर भी जारी किया है, जिसमें साबुन, मास्क और अल्कोहल आधारित हैण्ड सैनिटाइजर को इस वायरस का सही मायने में मुकाबला करने वाले सुपर हीरो के रूप में प्रदर्शित किया गया है। इसके जरिये यह संदेश दिया जा रहा है कि कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रहना है तो साबुन और पानी से बार-बार अच्छी तरह से हाथ धोएं। बाहर से जब भी घर के अंदर आयें तो हाथों को अच्छी तरह से धोना कतई न भूलें। नाक, मुंह व आँख को न छुएं।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः क्वारंटाइन से इतना भय क्यों, यह काला पानी जैसी कोई सजा नहीं है

कोविड-19 के दूसरे सुपर हीरो मास्क को भी संक्रमण से खुद बचने और दूसरों को बचाने के लिए बहुत ही आवश्यक बताया गया है। कोरोना का वायरस खांसने व छींकने से निकलने वाली बूंदों के संपर्क में आने से दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है, इसलिए खांसते या छींकते समय नाक व मुंह को ढककर रखें। मास्क को आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है और अच्छी तरह से धुलकर दोबारा भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मास्क की जगह पर रूमाल, गमछा या स्कार्फ को दो-तीन परत कर इस्तेमाल किया जा सकता है।

कोविड-19 के तीसरे सुपर हीरो अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर भी कोरोना की जंग में अहम भूमिका निभा रहे हैं। कोरोना को फैलने से रोकने के साथ ही कीटाणुओं को ख़त्म करने और खुद को सुरक्षित रखने में इनका इस्तेमाल बहुत ही प्रभावी है। इन तीनों सुपर हीरो को अतिरिक्त ताकत सोशल डिस्टेंशिंग के पूर्ण पालन से मिलती है। इस तरह कोरोना से जंग में इन सभी का सही से इस्तेमाल करिए और अपने साथ अपनों को सुरक्षित रखिए।

यह भी पढ़ेंः कोविड-19 सैंपल कलेक्शन केंद्र झारखंड के चाईबासा में खुला

- Advertisement -