कोरोना वायरस के कहर से देश के 325 जिले अछूते, एक भी केस नहीं

0
84
झारखंड-बिहार में कोरोना पाजिटिव मरीजों का सिलसिला जारी है। बिहार में शनिवार को 5 नये मरीज मिले, जबकि झारखंड में 4 पाये गये। झारखंड में पाये गये मरीजों में चारों रांची के हैं।
झारखंड-बिहार में कोरोना पाजिटिव मरीजों का सिलसिला जारी है। बिहार में शनिवार को 5 नये मरीज मिले, जबकि झारखंड में 4 पाये गये। झारखंड में पाये गये मरीजों में चारों रांची के हैं।

दिल्ली। कोरोना वायरस के कहर से देश के 325 जिले अछूते हैं। यह थोड़ी राहत भरी खबर है। इसकी पुष्टि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने की है। मंत्रालय की नियमित ब्रीफिंग में बताया गया कि देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 941 नए मामले सामने आए हैं। इस खतरनाक वायरस से इस दौरान 37 लोगों की मौत हुई हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश के 325 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कल एक वीडियो सम्मेलन आयोजित किया, जिसमें स्वास्थ्य अधिकारी और विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्षेत्र अधिकारी शामिल थे।

- Advertisement -

सचिव ने बताया कि इस सम्मेलन में जिला स्तर पर कोविड-19 के प्रकोप के लिए बनाई जा रही योजना पर चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि भारत को चीन की दो कंपनियों से रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट सहित पांच लाख परीक्षण किट प्राप्त हुए हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के डॉ रमन आर गंगाखेडकर ने बताया कि रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल प्रारंभिक निदान के लिए नहीं होगा। उन्होंने बताया कि इसका प्रयोग केवल महामारी विज्ञान के उद्देश्य के लिए किया जाएगा।

गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, कहा- सुरक्षित नहीं है जूम ऐप

कोरोना महामारी की वजह से देश में लॉक डाउन जारी है। लोग अकेलापन महसूस कर रहे हैं। इसलिए एक दूसरे से जुड़ने के लिए लोग वीडियो कॉल का इस्तेमाल कर रहे हैं। वीडियो कॉलिंग/ कॉन्फ्रेंसिंग ऐप ज़ूम को केंद्रीय गृह मंत्रालय सुरक्षित नहीं मानता है। उसकी ओर से एडवाइज़री जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि ये ऐप सुरक्षित नहीं हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल लोग सावधानी से करें।

गृह मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने पहले भी 6 फरवरी और 30 मार्च को इसको लेकर जानकारी दी थी। यह सलाह फिर दोहरायी जा रही हा कि लोग इस्तेमाल में सतर्कता बरतें। सरकार ने कहा है कि लोग अगर इसका इस्तेमाल कर भी रहे हैं, तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। लगातार पासवर्ड बदलते रहें, कॉन्फ्रेंस कॉल में किसी को अनुमति देते हुए सतर्कता बरतें।

हर मीटिंग के लिए नई यूजर आईडी, पासवर्ड का इस्तेमाल करें। वेटिंग रूम को एनेबल करें, ताकि कोई भी यूजर तभी कॉल में शामिल हो सके, जब कॉन्फ्रेंस करने वाला अनुमति दे। ज्वाइन ऑप्शन को डिसऐबल कर दें। स्क्रीन शेयरिंग का ऑप्शन सिर्फ होस्ट के पास रहना चाहिए। किसी व्यक्ति के लिए रिज्वाइन का ऑप्शन बंद रखें। फाइल ट्रांसफर के ऑप्शन का कम से कम इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ेंः नरेंद्र मोदी का सही कदम, सांसद फंड से राजनीति में शुचिता असंभव

दरअसल गृह मंत्रालय ने यह चेतावनी इसलिए जारी की है कि 5 लाख Zoom अकाउंट्सअब तक  हैक हो चुके हैं।  हैकर डार्क वेब में 10 पैसे में पासवर्ड बेच रहे हैं। क्लाउड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म Zoom की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। कोरोना के कारण लॉक डाउन के कारण दुनिया भर में तेजी से Zoom ऐप के यूजर्स बढ़े हैं। इससे प्राइवेसी को लेकर बड़ी समस्या सामने आने लगी है।

यह भी पढ़ेंः कोरोना के बहाने झारखंड में सामाजिक समरसता बिगड़ने नहीं देंगेः हेमंत

- Advertisement -