एसोसिएशन आफ इंडिपेंडेंट स्कूल्स ने शिक्षकों की छुट्टी की मांग रखी

0
154
एसोसिएशन आफ इंडिपेंडेंट स्कूल्स, बिहार के अध्यक्ष डा. सीबी सिंह
एसोसिएशन आफ इंडिपेंडेंट स्कूल्स, बिहार के अध्यक्ष डा. सीबी सिंह

पटना। एसोसिएशन आफ इंडिपेंडेंट स्कूल्स के अध्यक्ष डा. सीबी सिंह ने कोरोना के प्रकोप को देख बिहार में शिक्षकों की छुट्टी की मांग की है। उन्होंने कहा है कि कोरोना के तीसरे चरण के प्रारंभ से ही प्रभावित मरीज़ों की संख्या में बढ़ोत्तरी की आशंका को देखते हुए केंद्र एवं राज्य सरकारों ने प्रभावी क़दम उठाएं हैं। अस्पतालों एवं अन्य अत्यावश्यक सेवाओं के अतिरिक्त सभी कर्मियों को अवकाश दे दिया गया है, किन्तु दुर्भाग्यवश बिहार प्रदेश में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों को संक्रमण-समय में भी विद्यालय जाना पड़ रहा है, जबकि पढ़ाई तथा परीक्षाएं कई दिनों पहले ही रोक दी गई हैं।

केवल स्थानिक और आंतरिक ही नहीं, बोर्ड परीक्षाएं भी 31 मार्च तक टाली जा चुकी हैं। किसी प्रकार का कोई मूल्यांकन कार्य या अन्य कोई सेवा या सुरक्षा कार्य भी शिक्षकों के लिए अभी निर्धारित नहीं हैं। इसके बावजूद विद्यालय में शिक्षकों एवं अन्य कर्मियों को बुलाया जा रहा है, जो सरासर अनुचित एवं अवांछनीय है।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः सोशल मीडिया पर घूम रहीं ऐसी खबरें चकित करती हैं!

उन्होंने कहा कि कल दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने भी एक आदेश (पत्रांक 456 – 467) के द्वारा विद्यालयों से संबंधित सभी अधिकारियों, शिक्षकों एवं गैर शिक्षकों को 31 मार्च तक विद्यालय न आने को कहा है, ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोका जाए।

यह भी पढ़ेंः पटना विश्वविद्यालय शिक्षक संघ की उपाध्यक्ष ने सुरक्षा मांगी

एसोसिएशन का मानना है कि यदि शिक्षकों की आवश्यकता किसी जागरूकता अभियान या सेवा कार्य के लिए वांछनीय है, तो वे दिन-रात कार्य करने को तैयार हैं, किन्तु यूं ही बुलाकर संक्रमण की संभावना को बढ़ाने की कोशिश की सराहना तो कोई भी नहीं करेगा। उन्होंने बिहार राज्य के उच्चपदस्थ अधिकारियों एवं राजनेताओं से मांग की है कि दिल्ली राज्य की तर्ज़ पर बिहार में भी विद्यालय कर्मियों को सवैतनिक अवकाश पर भेज दिया जाए।

यह भी पढ़ेंः कैंपस में क्या गैर राजनीतिक छात्र संघ संभव है? 

- Advertisement -