अश्विनी चौबे के प्रयास से शाहाबाद को मिली रेल सुविधाओं की सौगात 

0
500
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे के प्रयास से शाहाबाद क्षेत्र को आज रेलवे मंत्रालय की ओर से सुविधाओं की अनेक सौगात मिली है। श्री चौबे जिन मांगों को रेलवे मंत्रालय से मांग जा रहे थे, उन पर मंत्रालय ने सहमति देकर शाहाबाद क्षेत्र के लिए सुविधाओं की बरसात कर दी है। श्री चौबे ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल को हृदय से धन्यवाद दिया है।
केंद्रीय मंत्री श्री चौबे के मीडिया प्रभारी वेद प्रकाश ने बताया कि प्राप्त सुविधाओं में बक्सर, डुमराव, रघुनाथपुर, टूरीगंज, करमनाशा और सासाराम स्टेशनों (जो कि बक्सर रेल क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं), पर विभिन्न गाड़ियों के ठहराव पर अपनी सहमति रेल मंत्रालय ने दी है। इसके साथ ही बक्सर को विश्वस्तरीय स्टेशनों की सूची में डालने और इसको ई पी सी मोड में अति शीघ्र प्राथमिकता के आधार पर काम करने को स्वीकृति मंत्रालय ने दी है। डुमराव को आदर्श स्टेशन का दर्जा देने की मांग मान ली गई है। ज्ञातव्य है कि इस पर श्री चौबे ने पूर्व से ही प्रस्ताव रखा था, जिन के आवेदन पर आज रेल मंत्री ने अनुमति दे दी है।
श्री चौबे द्वारा पूर्व में प्रस्तावित डुमरांव स्टेशन पर विश्व प्रसिद्ध शहनाई वादक भारत रत्न ‘बिस्मिल्लाह खान की शहनाई बजाते हुए झांकी’ लगाने के प्रस्ताव को भी स्वीकार कर लिया गया है। झांकी के साथ यहां बिस्मिल्लाह खान की शहनाई की धुन लगातार बज़ती रहेगी। वह बता दें कि बिस्मिल्लाह खान की जन्मस्थली डुमरांव ही रही है, जिसको एक पहचान का दर्जा दिलाने को श्री चौबे अपने संसदीय काल में शुरू से ही करते रहे हैं।
बक्सर  स्टेशन पर  पूर्व से प्रस्तावित वाशिंग पिट के निर्माण की अनुमति दी गई है, जिसके लिए श्री चौबे प्रयासरत रहे हैं। बक्सर क्षेत्र की सभी गाड़ियों की धुलाई और सफाई का काम यहीं होना है। इसके साथ ही बक्सर-ईटारही गुमटी और डुमराव-चौसा रोड पर रेलओवर ब्रिज (ROB) के शीघ्र निर्माण हेतु राज्य सरकार के साथ रूपरेखा स्वीकार करने का काम अंतिम चरण में है, इसकी जानकारी दी गई। रघुनाथपुर में रेलवे ओवर ब्रिज (ROB) बनाने का निर्णय लिया गया है।
एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, जन समस्याओं से संबंधित रेलवे पदाधिकारी और रेलवे बोर्ड के सभी संबंधित सदस्य भी रेल मंत्री  पीयूष गोयल और श्री  अश्विनी चौबे की बैठक के दौरान उपस्थित रहे। बक्सर में राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव के संबंध में संबंधित पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। यह चहेलिया (दुर्गावती) में  आरओबी (ROB) बनाने का निर्देश भी दिया गया है, जो  यहां एक्सप्रेस वे के ऊपर से गुजरेगा। श्री चौबे की पहल पर रेल मंत्रालय ने सभी स्टेशनों पर विभिन्न रेलगाड़ियों के ठहराव,  शौचालय निर्माण, एवं अन्य नागरिक सुविधाओं को शीघ्र अतिशीघ्र बहाल करने का दिशा निर्देश रेलवे ने दिया है। श्रावणी मेला  के मद्देनजर विश्व प्रसिद्ध अजगैबीनाथ(सुल्तानगंज )से वैद्यनाथ धाम तक यात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्न स्थानों से ट्रेन चलाने का भी निर्देश दिया गया है। इसके अतिरिक्त श्रावणी मेला को ध्यान में रखते हुए जमालपुर सुरंग के पुनर्निर्माण के कार्य हेतु वर्तमान स्थित सुरंग को अभी ध्वस्त नही करने का निर्देश दिया गया है। श्रावणी मेला के यात्रियों को कोई असुविधा ना हो क्योंकि ज्यादातर छोटी दूरी की ट्रेन है इस मार्ग से ही गुजरती है जिनके रुकने से यात्रियों को बहुत ज्यादा असुविधा हो जाएगी।
- Advertisement -