अमित शाह 12 को राजग नेताओं से करेंगे सीट बंटवारे पर बात

0
202

पटना। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 12 जुलाई को पटना आने वाले हैं। समझा जाता है कि इस दौरान वह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मिलेंगे। भाजपा-जदयू के बीच चल रहे शीत युद्ध पर दोनों नेता चर्चा कर सकते हैं। खासकर सीटों के बंटवारा बातचीत का अहम मुद्दा बनने वाला है। जदयू की ओर से सीटों के बारे में तल्खी देखी जा रही है। अपरोक्ष तौर पर नीतीश भी अपना तेवर दिखाते रहे हैं। भाजपा- व जदयू के इस तकरार के बीच अमित शाह के पटना दौरे पर हर किसी की निगाहें टिकी हुई हैं। अमित शाह के कार्यक्रम में बीजेपी के साथ एनडीए के घटक दलों के नेताओं से भी मुलाकात शामिल है। अमित शाह और एनडीए नेताओं के साथ मुलाकात में सीट शेयरिंग को लेकर बात हो सकती है।

समर्थन के लिए संपर्क अभियान के तहत वह पटना 12 जुलाई को आएंगे ।गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले ही बिहार में एनडीए के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर खींचतान जारी है। बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं। 2014 के चुनाव में बीजेपी को 22, लोजपा को 6 और रालोसपा को तीन सीट पर जीत मिली थी। जदयू के एनडीए में शामिल होने के बाद किस दल को कितनी सीट मिलेगी इसपर खींचतान हो रही है।

- Advertisement -

बिहार में एनडीए के नेता सीट शेयरिंग को लेकर लगातार बयान दे रहे हैं। जेडीयूके नेता 2015 विधानसभा चुनाव के आधार पर सीट शेयरिंग की बात कह रहे हैं । जेडीयू बिहार में सबसे अधिक सीट पर चुनाव लड़ने का दावा कर रही है। जेडीयू के नेता 2015 विधानसभा चुनाव के आधार पर सीट शेयरिंग की बात कह रहे हैं। वहीं, एनडीए में शामिल बीजेपी, एलजेपी और आरएलएसपी आपनी जीती हुई सीट जेडीयू के लिए छोड़ने को तैयार नही है। एलजेपी और आरएलएसपी भी चाहती है कि सीटों का बंटबारा 2014 लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन के आधार पर हो।

 

- Advertisement -