नीतीश ने राजगीर में बुद्ध की बन रही प्रतिमा का निर्माण कार्य देखा

0
399

पटना। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज राजगीर के घोड़ा कटोरा झील में महात्मा बुद्ध की 70 फीट ऊँची बन रही प्रतिमा के निर्माण कार्य का मुआयना किया। मुआयना के क्रम में घोड़ा कटोरा झील के पास आगन्तुकों के लिए बने टॉयलेट एवं पेयजल की सुविधा का भी मुख्यमंत्री ने जायजा लिया। इसके पश्चात वॉच टॉवर पर चढ़कर भगवान बुद्ध की स्थापित हो रही प्रतिमा के आस-पास के इलाकों का मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। भगवान बुद्ध की प्रतिमा के निर्माण कार्य का निरीक्षण करने के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कई निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि झील के अंदर भगवान बुद्ध की प्रतिमा की परिक्रमा नाव से करने की व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि झील के अंदर अंतः सलिला है इसलिए प्रतिमा तक पहुँचने के लिए अगर पीलर की सहायता से किसी भी तरह का ब्रिज बनता है तो झील के अंदर जो जलस्रोत है वह बाधित होगा। इसके अतिरिक्त झील के दोनों तरफ पाथ वे का निर्माण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इको टूरिज्म में पैदल घूमने की काफी संभावनायें हैं।

- Advertisement -

इस अवसर पर बिहार विधान सभा अध्यक्ष श्री विजय कुमार चैधरी, ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री श्रवण कुमार, ग्रामीण कार्य एवं नालंदा जिले के प्रभारी मंत्री श्री शैलेश कुमार, सांसद श्री कौशलेंद्र कुमार, विधायक श्री रवि ज्योति, मुख्यमंत्री के परामर्शी श्री अंजनी कुमार सिंह, बिहार राज्य योजना पर्षद के सदस्य श्री संजय झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री चंचल कुमार, प्रधान सचिव पर्यटन श्री रवि मनु भाई परमार, मुख्यमंत्री के सचिव श्री मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम की प्रबंध निदेषक सुश्री इनायत खान सहित पर्यटन विभाग के अन्य अधिकारी एवं अभियंतागण, पुलिस उप महानिरीक्षक पटना श्री राजेश कुमार, जिलाधिकारी नालन्दा डॉ0 त्यागराजन एस0 एम0, पुलिस अधीक्षक श्री सुधीर कुमार पोरीका उपस्थित थे।

यह भी पढ़ेंः अंतिम पायदान तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना लक्ष्यः नीतीश

- Advertisement -