बिहार में 8 IPS इधर से उधर, बक्सर व मुजफ्फरपुर के SP बदले

0
249
बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग एक बार उठी है। नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार की खस्ताहाली उजागर होने के बाद नीतीश कुमार ने अपनी पुरानी मांग रिपीट कर दी है।
बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग एक बार उठी है। नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार की खस्ताहाली उजागर होने के बाद नीतीश कुमार ने अपनी पुरानी मांग रिपीट कर दी है।

पटना। भारतीय पुलिस सेवा के 8 अफसरों का बिहार सरकार ने तबादला किया है। इन आठ तबादलों में दो उल्लेखनीय तबादले हैं। बक्सर और मुजफ्फरपुर में एसपी बदले गये हैं। मुजफ्फरपुर के नये सिटी एसपी राकेश कुमार होंगे, जूकि बक्सर के एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा बनाये गये हैं। बढ़ते आपराधिक मामलों के मद्देनजर इन दो तबादलों का महत्व ज्यादा हो गया है।

मुजफ्फरपुर में पूर्व मेयर समीर कुमार की हत्या के बाद इस बात की संभावना प्रबल हो गयी थी कि पुलिस महकमे में बड़ा फेर-बदल हो सकता है। शाने पर आयी सरकार ने अंततः एसपी को बदलने का फैसला किया।

- Advertisement -

गृह विभाग (आरक्षी शाखा) की अधिसूचना के अनुसार पंकज सिन्हा को डीआईजी, गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवाएं के पद पर तैनात किया गया है। धीरज कुमार को BMP4 का समादेष्टा  बनाया गया है। धीरज सैन्य पुलिस प्रशिक्षण केंद्र, डुमरावं का भी अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे। सुश्री लिपि सिंह को एसडीपीओ बाढ़ के पद पर तैनात किया गया है। इससे पहले वह पटना की परीक्ष्यमान कोटि में सहायक पुलिस अधीक्षक थीं। मुजप्फरपुर के सहायक पुलिस अधीक्षक, परीक्ष्यमान को दानापुर का एसडीपीओ बनाया गया है। सपना जी मेसराम को नाथनगर सीटीएस के प्राचार्य की जिम्मेवारी सौंपी गयी है। बताते चलें कि लिपि सिंह, जेडीयू सांसद आरसीपी सिंह की बेटी हैं। बाढ़ में उनकी पहली पोस्टिंग हुई है।

यह भी पढ़ेंः खौफ में जी रहे बिहारियों को नीतीश ने दिया डायल 100 का झुनझुना

सरकार के सामने बक्सर और मुजफ्फरपुर जिले अपराध से त्रस्त जिलों में शुमार किये जाने लगे हैं। लगातार हो रही आपराधिक वारदात के मद्देनजर सरकार के इस फैसले को देखा जा रहा है। हालांकि कुछ लोगों का यह भी मानना है कि आसन्न लोकसबा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बदलाव का यह फैसला लिया है।

यह भी पढ़ेंः बिहार में सुशासन का राज खत्म, अब दु:शासन का राज है : संजय सिंह

- Advertisement -