हेमंत ने कहा- मैं बेटा-भाई और दोस्त की तरह काम करूंगा

0
95

भोगनाडीह (साहेबगंज)। हेमंत सोरेन ने भोगनाडीह में वीर शहीद सिदो-कान्हो और चांद-भैरव की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर वीर शहीदों को नमन किया। लाभुकों में परिसंपत्ति बांटी। उन्होंने 11808.90 लाख की राशि की परिसंपत्तियों का वितरण 8301 लाभुकों के बीच किया। मुख्यमंत्री ने सिदो-कान्हो के वंशज बेतिया हेम्ब्रम और लीला मुर्मू को शॉल ओढ़ा कर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री की तरह नहीं, बल्कि बेटा-भाई और दोस्त की तरह काम करूंगा।

उन्होंने कहा कि पूरा राज्य एक परिवार है, यही भावना सब अपने मन में रखें। आप सरकार का हाथ थामें, सरकार आपको विकास के पथ पर ले जाने का कार्य करेगी। सिदो-कान्हो, चांद-भैरव की वीर भूमि पर आकर हमेशा की तरह गौरवान्वित हूं। उनका चरण स्पर्श किए बगैर दूसरा काम कैसे किया जा सकता है। अपनी परंपरा व संस्कृति के साथ शहीद स्मारक पर फूल चढ़ाकर मैं धन्य हुआ। झारखंड के वीर शहीदों की सोच के अनुरूप वर्तमान सरकार कार्य करेगी, जिस सपने को प्राप्त करने के लिए झारखण्ड के वीर सपूत शहीद हुए, उसे हम सबको मिलकर प्राप्त करना है।

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि आज मैं बड़ी जिम्मेवारी के साथ यहां खड़ा हूं। आप सभी ने मिलकर मुझे सर्वोच्च सम्मान यानी मुख्यमंत्री के पद पर बिठाया है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं एक मुख्यमंत्री की तरह नहीं, बल्कि एक बेटा, एक भाई और दोस्त के रूप में कार्य करूंगा। सरकार का हर कदम जन कल्याण के लिए होगा। आप सरकार का हाथ पकड़ें। सरकार आप को विकास के पथ पर ले जाने का कार्य करेगी। ये बातें मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने साहेबगंज के भोगनाडीह स्टेडियम में आयोजित जनता दरबार और परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम में कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पारा शिक्षक, रसोईया, सहायिका, सेविका, मजदूर, किसान, युवाओं की निगाहें हम पर हैं। आप धैर्य रखें। आप संयम के साथ हमें सहयोग करें। जिन्हें भी मानदेय, तनख्वाह नहीं मिली है, उन सबको सरकार पैसा देगी। क्योंकि सरकार अगर किसी से कार्य लेती है तो कार्य करने वाले को पारिश्रमिक मिलना चाहिए। वर्तमान सरकार पूरे राज्य में सामाजिक समरसता कायम करना चाहती है। पूरा राज्य एक परिवार है, यही भावना सब अपने मन में रखें।

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन एवं राजमहल सांसद विजय हांसदा ने सांकेतिक तौर पर प्रीति देवी, शोभा देवी, बहामुनि मुर्मू, सुखामुनि, एनुल अंसारी, कपरा किस्कू, लुगदी देवी, कीस्टो टुडू, फूल कुमारी देवी व अन्य के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा 20 स्टॉल लगाये गये थे। जहां लोगों को योजनाओं से संबंधित जानकारी दी जा रही थी और लाभुकों का निबंधन किया गया।

इस अवसर पर सांसद राजमहल विजय हांसदा, पुलिस उपमहानिरीक्षक राजकुमार लकड़ा, उपायुक्त साहेबगंज वरुण रंजन, आरक्षी अधीक्षक अमन कुमार, उप विकास आयुक्त, सिदो-कान्हो के परिजन, लाभुक व हजारों की संख्या में महिला- पुरुष उपस्थित थे।

यह भी पढ़ेंः झारखंड में विपक्ष की जीत और भाजपा की पराजय के जानें कारण

यह भी पढ़ेंः झारखंड में भाजपा को शिकस्त ने नीतीश कुमार को दे दी संजीवनी

किन योजनाओं से कितने हुए लाभान्वित

  • 5 सखी मंडल की 163 लाभुकों को 00 लाख रुपये कैश क्रेडिट लिंकेज के माध्यम से दिया गया।
  • 5 सखी मंडल की 148 लाभुकों के बीच सीआईएफ के माध्यम से 00 लाख रुपये दिए गए।
  • सामाजिक सुरक्षा के तहत 12 लाभुकों के बीच सांकेतिक तौर पर कंबल का हुआ वितरण
  • दिव्यांग, विधवा एवं विधवा पेंशन योजना से लाभुकों को किया गया आच्छादित
  • प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत 1756 लाभुकों के बीच 20 लाख की राशि से निर्मित होने वाले आवास हेतु स्वीकृति पत्र का वितरण किया गया
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 2600 लाभुकों के लिए 00 लाख की राशि से निर्मित आवास में गृह प्रवेश कराया गया
  • केसीसी ऋण के तहत 1200 लाभुकों के बीच 71 लाख का ऋण प्रदान किया गया
  • कृषि यांत्रिकीकरण के तहत 15 लाभुकों के बीच 68 लाख का ऋण प्रदान किया गया
  • बरबट्टी खेती हेतु दो हजार लाभुकों के बीच 00 लाख की राशि दी गई
  • पंपसेट वितरण योजनान्तर्गत 90 प्रतिशत अनुदान पर 21 लाभुकों के बीच पम्पसेट का वितरण किया गया
  • 11 दिव्यांगजनों के बीच ट्राई साइकिल का वितरण किया गया*
- Advertisement -