रघुवर की रायः झारखंड की लॉ यूनिवर्सिटी को सर्वोत्तम बनायें

0
167

रांची। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड की लॉ यूनिवर्सिटी देश ही नहीं, दुनिया की सबसे अच्छी लॉ यूनिर्वसिटी हो, इसके लिए हम सबको मिलकर प्रयास करना होगा। सरकार के क्षेत्र में जो भी काम हैं, वो राज्य सरकार पूरा करेगी। यहां के शिक्षक और बच्चे इसे विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में काम करें। नेक इरादे और अच्छी नीयत से किया गया कोई भी काम अवश्य पूरा होता है। उक्त बातें उन्होंने नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडी एंड रिसर्च इन लॉ द्वारा आयोजित ओरिएंटेशन प्रोग्राम के उद्घाटन के बाद उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहीं।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के चार स्तंभों में न्यायपालिका का योगदान महत्वपूर्ण है। न्याय के किरण को घर-घर पहुंचाना है। यह जब अशिक्षित-अभावग्रस्त लोगों तक पहुंचेगा, तो न्यायपालिका पर विश्वास और बढ़ेगा। लॉ कॉलेज के छात्र-छात्राएं छुट्टी के दिनों में आसपास के गांव जायें। वहां सरकारी योजनाओं की स्थिति की समीक्षा करें। गांव वालों की जरूरतों को समझें। इसके बाद एक रिपोर्ट बनाकर संस्थान के माध्यम से सरकार के पास भेजें। सरकार उनके सुझावों का पूरी तरह से क्रियान्वयन करेगी।

- Advertisement -

मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्र इंटर्न के लिए वकील के यहां समय दें। न्यायालय में मुकदमों की सुनवाई देखें। इससे उनका अनुभव बढ़ेगा। आज हर सेक्टर में कानून के जानकारों की जरूरत है। छात्रों के पास यह सुनहरा अवसर है अपना कैरियर बनाने का। वे अपने काम से गरीब और जरूरतमंदों की मदद करें, तभी उनके मां-पिता का सपना पूरा होगा। अनुशासन का पालन छात्र जीवन से ही करें। यह आपकी सफलता सुनिश्चित करेगा।

कार्यक्रम में झारखंड उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश श्री डी0एन0 पटेल, न्यायाधीश श्री अप्रेश सिंह, ज्यूडिशियल एकेडमी के निदेशक श्री गौतम कुमार चौधरी, डीन ऑफ फैकेल्टी डॉ संगीता लाहा, लोकायुक्त जस्टिश श्री डी0एन0 उपाध्याय, विधायक डॉ जीतूचरण राम, श्रीमती गंगोत्री कुजूर समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- देवघर-बासुकीनाथ फोर लेन सड़क निर्माण की प्रक्रिया का प्रारंभ जल्द

- Advertisement -