मुझे रात-दिन ये ख्याल है, वो नजर से मुझको गिरा न दे…

0
660
अभिनेत्री नाजिमा
अभिनेत्री नाजिमा
  • वीर विनोद छाबड़ा  

मुझे रात-दिन ये ख्याल है, वो नजर से मुझको गिरा न दे…अभिनेत्री नाजिमा का यह गीत जिसने भी सुना होगा, उसे नाजिमा जरूर याद होंगी। विचित्र है ये फिल्मी दुनिया भी। आज जर्रा आसमान पर बैठा दिखा तो दूसरे दिन धड़ाम जमीन पर। जमीं खा गयी आसमां कैसे। 25 मार्च 1946 को जन्मी नाजिमा का केस भी कुछ ऐसा ही है। उनका संबंध फिल्मी घराने से रहा। दादी शरीफा बाई और फूफी हुस्नबानो अपने दौर की प्रसिद्ध अभिनेत्रियां रहीं। बचपन से ही फिल्मों का शौक रहा। देवदास, बिराज बहू, अब दिल्ली दूर नहीं, हम पंछी एक डाल के आदि में बेबी चाँद के नाम से दिखीं। वैसे उनका असली नाम मेहरूनिसा था। पंद्रह साल की उम्र में ‘उमर कैद’ (1961) की नायिका बन गयीं। उनके नायक थे सुधीर, जो बाद में हर दिल की पसंद कॅरेक्टर आर्टिस्ट के रूप में स्थापित हुए। मुकेश की आवाज़ में सुधीर-नाजिमा पर फिल्माया ये गाना आज भी यादगार है- मुझे रात-दिन ये ख्याल है, वो नजर से मुझको गिरा न दे…

यह भी पढ़ेंः तीन तलाक बिल पर भाजपा से जेडीयू का तीन तलाक!

- Advertisement -

किसी को यकीन नहीं होगा कि संजीव कुमार की बतौर नायक पहली फिल्म ‘निशान’ (1965) की नायिका नाजिमा ही थी। याद करें इस गाने को…हाए तबस्सुम तेरा धूप खिल गई, रात में या बिजली गिरी बरसात में….संजीव के साथ नाजिमा की एक अन्य फिल्म भी याद आती है, प्रसाद प्रोडक्शन की गोल्डन जुबली हिट ‘राजा और रंक’…ओ फिरकी वाली तू कल फिर आना, नहीं फिर जाना तू अपनी जुबान से ओ तेरे नैना हैं बईमान से। ‘अधिकार’ में देब मुखर्जी उनके दीवाने थे… कोई माने या न माने जो कल तक तक थे अनजाने वो आज हम जान से प्यारे हो गए…जैमिनी की ‘औरत’ (1967) में राजेश खन्ना के ऑपोज़िट थीं नाजिमा…शोला उल्फत का भड़का दे दिल में आग लगा दे…बाद के दिनों में संजीव कुमार और राजेश खन्ना तो सफलता की सीढ़ियां चढ़ते ही गए, मगर नाजिमा को कुछ नहीं मिला। दो साल बाद ‘डोली’ में वो राजेश की बहन का किरदार कर रही थीं। फिर तो वो स्थाई बहन हो गयीं, वो भी दुखियारी बहना, ‘ग़ज़ल’ में सुनील दत्त की तो ‘बेईमान’ में मनोज कुमार की…ये राखी बंधन है ऐसा….’अनजाना’ में राजेंद्र कुमार के पीछे राखी लेकर घूमना पड़ा…हम बहनों के लिए मेरे भैया, आता है एक दिन साल में…पब्लिक को भी उनमें परफेक्ट दुखियारी बहन दिखने लगी, उनकी खिलखिलाहट नहीं सुनाई दी।

यह भी पढ़ेंः राजनीति का नाम सुनते ही अब घिन्न क्यों आती है

‘अप्रैल फूल’ में नाजिमा को सायरा बानो की बहन बनना पड़ा तो ‘जिद्दी’ में आशा पारेख की। ‘आरजू’ में वो राजेंद्र कुमार की बहन थीं तो साधना की सहेली भी…जब इश्क़ कहीं हो जाता है तो ऐसी हालात होती है…’आये दिन बहार के’ में वो आशा पारेख को आड़े वक़्त में सहारा देने वाली पक्की सहेली थीं, लगभग समानांतर भूमिका में…ए काश किसी दीवाने को हमसे भी मोहब्बत हो जाए…राजश्री फिल्म्स की कॉमेडी ‘हनीमून’ में सहेली लीना चंद्रावरकर के साथ भी नाजिमा का रोल बराबरी का था, जिसमें दोनों अपने बॉय फ्रेंड्स से नाता तोड़ कर अरेंज मैरिज करती हैं, मगर संयोग से लीना का पति अनिल धवन नाजिमा का एक्स बॉय फ्रेंड होता है और नाजिमा का पति सुरेश चटवाल लीना का एक्स बॉयफ्रेंड। दुर्भाग्य ये रहा कि लीना-अनिल पर तो दो-दो गाने फिल्माए गए, लेकिन नाजिमा-सुरेश पर एक भी नहीं। ऐसा ही करते हैं डायरेक्टर, किसी को उठाओ तो किसी को गिराओ। सबके अपने इंटरेस्ट होते हैं।

यह भी पढ़ेंः फिल्म आर्टिकल 15 के बहाने रोचक कहानी बता रहे एक वरिष्ठ पत्रकार

सत्तर के सालों की फिल्मी दुनिया नाजिमा को ‘रेसीडेंट सिस्टर’ कहती थी। नाजिमा ने इस बदहाली के लिए खुद को ही कसूरवार माना। नायिका के रोल के लिए लंबा इंतजार उनसे बर्दाश्त नहीं हुआ, इसलिए जो भी ऑफर आया, झट से स्वीकार कर लिया ये सोच कर कि प्रोडक्शन बड़ा है, फिर जिसकी बहन या सहेली बनना है, वो नामी स्टार हैं। उनकी सुंदरता, प्रतिभा सब धरी की धरी ही रह गयी। उनके आंसुओं में किसी को दर्द नहीं दिखा, गलेसरीनी समझे गए।  हमने ‘दयारे मदीना’ (1975) में नाजिमा को अंतिम बार देखा था। उसके बाद वो अचानक ही गायब हो गयीं। तरह-तरह की अफवाहें उड़ीं। किसी ने लिखा, उन्हें कैंसर है तो किसी ने स्वर्ग ही भेज दिया, ये शीर्षक लगाते हुए कि सबसे ज़्यादा ‘रेप’ का शिकार हुई ये बहना।

यह भी पढ़ेंः राजेश खन्ना को सुपर स्टार बनने से पहले मैंने देखा है

अंदाज़ा लगा सकते हैं, लिखने वाले का स्तर का।  लेकिन यूट्यूब पर तबस्सुम टॉकी वीडियो के अनुसार नाजिमा ज़िंदा है, बाकायदा। उन्होंने समझ लिया था कि बहन या सहेली के आगे उनका कोई स्कोप नहीं है। एक जहाजी अरशद रहमान पर उनका दिल आ गया। शादी कर ली। उनके बच्चे हैं। उनके शौहर का इंतकाल हो चुका है और वो पक्की धार्मिक हो गयीं हैं। मुंबई में ही गुमनामी की ज़िंदगी जी रही हैं। हिज़ाब से ढके रहने के कारण उन्हें कोई पहचानता भी नहीं है और शायद वो ऐसा चाहती भी नहीं हैं।

यह भी पढ़ेंः क्या नीतीश छोड़ेंगे भाजपा का साथ, हवा में तैर रहा सवाल

- Advertisement -